32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जीएसटी का असरः वाहन बाजार में छूट का आॅफर, कंपनियां दे रहीं 350 से लेकर 3,00,000 तक की छूट

नयी दिल्लीः वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत वाहन कंपनियों ने टैक्स में कटौती का लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है. कई वाहन कंपनियों ने वाहनों की कीमतों में कटौती की घोषणा की है. यह कटौती दोपहिया के मामले में 350 रुपये से लेकर फोर्ड की एसयूवी एंडेवर के दामों में तीन लाख […]

नयी दिल्लीः वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत वाहन कंपनियों ने टैक्स में कटौती का लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है. कई वाहन कंपनियों ने वाहनों की कीमतों में कटौती की घोषणा की है. यह कटौती दोपहिया के मामले में 350 रुपये से लेकर फोर्ड की एसयूवी एंडेवर के दामों में तीन लाख रुपये तक की गयी है. होंडा कार्स इंडिया, फोर्ड के साथ दोपहिया कंपनियों टीवीएस, होंडा बाइक एंड स्कूटर इंडिया और सुजुकी मोटरसाइकिल ने अपने वाहनों की कीमतों में कटौती की की है.

इस खबर को भी पढ़ेंः मॉल की बिक्री पर दिखा जीएसटी का असर

कई कार मॉडलों पर कुल टैक्स प्रभाव कम होने के मद्देनजर होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआइएल) ने दाम में 1.31 लाख रुपये की तत्काल प्रभाव से कटौती की है. दिल्ली के शोरुम में उसकी ब्रियो की कीमत में 12,279 रुपये, अमेज की कीमत में 14,825 रुपये, जैज की कीमत में 10,031 रुपये और डब्ल्यूआर-वी की कीमत में 10,064 रुपये की कटौती की गयी है.

फोर्ड ने कीमतें 4.5 प्रतिशत तक घटायीं

कंपनी ने अपने लोकप्रिय मॉडल सेडान सिटी की कीमत में 16,510- से 28,005 रुपये की कटौती की है. वहीं एसयूवी बीआर-वी की कीमत में 30,387 रुपये की कटौती हुई है. एसयूवी सीआर-वी के दाम 1,31,663 रुपये तक कम हुए हैं. व्हीकल सेक्टर की अन्य बड़ी कंपनी फोर्ड इंडिया ने जीएसटी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कीमतें 4.5 प्रतिशत तक घटाने का फैसला किया है. दाम में कटौती राज्यवार अलग होगी लेकिन सर्वाधिक कटौती मुंबई में एसयूवी एंडेवर में होगी. मुम्बई में यह गाड़ी तीन लाख रुपये तक सस्ती होगी. दिल्ली में हैचबैक फिगो का मूल्य 2,000 रपये, एसयूवी इकोस्पोर्ट का मूल्य 8,000 रपये तक कम होगा. एसयूवी एंडेवर का दाम दिल्ली में 1.5 लाख रुपये कम किया गया है.

टीवीएस की बाइक पर चार हजार से अधिक की रियायत

दोपहिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीवीएस मोटर ने जीएसटी में कटौती का लाभ अपने ग्राहकों को पहुंचाते हुए अपने विभिन्न दोपहिया वाहनों के दाम 4,150 रुपये तक कम कर दिये हैं. टीवीएस कंपनी ने कहा है, ‘सामान्य वर्ग की बाइकों के मामले मूल्य कटौती 350 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक है, जबकि प्रीमियम वर्ग में विभिन्न राज्यों के हिसाब से दाम में 4,150 रुपये तक की कमी आयी है.

होंडा ने दिये 5,500 रुपये तक की छूट

एक अन्य दोपहिया कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआइ)ने अपने वाहनों के दाम मॉडल और राज्य के हिसाब से 5,500 रुपये तक घटा दिये हैं. सुजुकी और यामाहा ने भी वाहनों के दाम घटाये हैं. बाजार की अग्रणी कंपनी हीरो मोटोकार्प ने भी कीमतें 1,800 रुपये तक कम कीं. कंपनी ने कहा कि डीलरों ने जीएसटी से पहले के दाम पर जो स्टाक खरीदा है उस मामले में उन्हें एक जुलाई 2017 को उपलब्ध स्टॉक पर उपयुक्त सहायता दी जायेगी.

सिगरेट और तंबाकू पर अतिरिक्त शुल्क हटाया

वित्त मंत्रालय ने तंबाकू, पान मसाला और सिगरेट पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क हटा दिया है. जीएसटी के क्रियान्वयन के बाद यह कदम उठाया गया है. राजस्व विभाग ने 27 फरवरी 2010 की केंद्रीय उत्पाद शुल्क अधिसूचना निरस्त कर दिया. यह नोटिफिकेशन तंबाकू पर उत्पाद शुल्क से संबद्ध था. जीएसटी केंद्र को तंबाकू और तंबाकू उत्पाद समेत छह वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क लगाने की अनुमति देता है. अहितकर और लग्जरी वस्तुओं पर 28 प्रतिशत जीएसटी के ऊपर उपकर लगाया जाता है. पान मसाला पर उप कर 60 प्रतिशत लगाने का फैसला है जबकि तंबाकू पर उपकर 71 से 204 प्रतिशत के बीच होगा.

22 राज्यों ने जांच चौकियां हटायीं

दिल्ली, बंगाल और महाराष्ट्र सहित 22 राज्यों ने जीएसटी लागू होने के तीन दिन के भीतर चेकपोस्ट हटा दी हैं. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी. असम, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और कुछ पूर्वोत्तर के राज्यों सहित आठ अन्य राज्य भी चेकपोस्ट हटाने की प्रक्रिया में हैं. सीमा चौकियां सामान व गंतव्य के हिसाब से टैक्स की जांच करती हैं. इससे वस्तुओं की आपूर्ति में तो विलंब होता ही है. साथ ही ट्रकों की कतारें से प्रदूषण भी बढ़ता है. यूपी, बिहार, हरियाणा, गुजरात, एमपी, आंध्र ने भी चेकपोस्ट हटाये गये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें