27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लद्दाख में चीन के सैनिकों ने भारतीय सेना पर किया हमला, देखें VIDEO

नयीदिल्ली : चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है. भारत के बड़े भू-भाग पर अपना दावा जतानेवाला चीन भारत को अन्य देशों से मिलनेवाले समर्थन से बौखला गया है. उसकी बौखलाहट 15 अगस्त को लद्दाख में सामने आयी, जब उसके सैनिकों ने हमारे जवानों पर पत्थरों से हमला कर दिया. भारत के स्वतंत्रता […]

नयीदिल्ली : चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है. भारत के बड़े भू-भाग पर अपना दावा जतानेवाला चीन भारत को अन्य देशों से मिलनेवाले समर्थन से बौखला गया है. उसकी बौखलाहट 15 अगस्त को लद्दाख में सामने आयी, जब उसके सैनिकों ने हमारे जवानों पर पत्थरों से हमला कर दिया.

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों से भिड़ंत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बहुत सारे सैनिक आपस में धक्का-मुक्की करते दिख रहे हैं. वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि सैनिक पहाड़ी के नीचे से पत्थर उठाकर सामनेवाले पर फेंक रहे हैं. हालांकि, बेशर्म चीन अब भी ऐसी किसी घटना से इनकार कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : अंधेरी रातों में, पुडुचेरी की सुनसान सड़कों पर, शॉल ओढ़े एक महिला निकलती है…

वीडियो में जो सैनिक दिख रहे हैं, उसमें से एक के पास चीन का झंडा दिख रहा है. वीडियो में साइड में एक झील भी दिख रही है. बताया जाता है कि यह लद्दाख की झील है.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि चीन के 15 सैनिक लद्दाख में 15 अगस्त की सुबह साढ़े सात बजे पानगोंग झील के किनारे से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे. इस झील के दो तिहाई हिस्से पर चीन का और एक तिहाई हिस्से पर भारत का नियंत्रण है. भारत के हिस्सेवाला ये इलाका पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है.

इसे भी पढ़ें : चिता से युवती का शव उठा ले गयी पुलिस, लोक-लाज के डर से बिना बताये अंतिम संस्कार को पहुंचे थे परिजन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब चीन के 15 सैनिक इस ओर बढ़ रहे थे, तभी सीमा पर तैनात भारतीय जवानों ने उन्हें रोक लिया.जवानों ने उन्हें लौटने की चेतावनी दी. कई बार चेतावनी देने के बाद भी चीनी सैनिक नहीं लौटे. जबरन कुछ चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आये.

बताते हैं कि जब आइटीबीपी के जवानों ने उन्हें कार्रवाई की धमकी दी, तो चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिये. चीन के इस दुस्साहस का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया और चीनी सैनिकों को वहां से खदेड़ दिया. यहां पर आइटीबीपी के जवानों ने चीनी सेनाओं को एक झंडा दिखाया. इस झंडे पर चीनी भाषा में लिखा था, ‘ये इलाका हमारा है, कृपया वापस चले जाइये.’

इसे भी पढ़ें : 21 अगस्त को अंधेरे में डूब जायेगा अमेरिका

भारत और चीन की सेना के बीच ऐसी घटना हाल के वर्षों में संभवत: पहली बार हुई है, जब चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर पत्थर फेंके हों. चीन की सेना कई बार भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश करती है, लेकिन दोनों देशों के बीच कभी भी हिंसक झड़प नहीं हुई.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि लद्दाख स्थित पानगोंग झील की पहरेदारी के लिए भारतीय सेना हाइ स्पीड इंटरसेप्टर बोट्स का इस्तेमाल करती है. भारतीय सेना ने ये नावें अमेरिकी से खरीदी हैं. इस नाव में एक बार में 15 सैनिक सवार हो सकते हैं. ये नाव रडार, इन्फ्रा रेड और जीपीएस सिस्टम से लैस हैं. चीनी सेना ने वर्ष 2013 में भी लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की थी. तब भी चीनी सेनाओं को मुंह की खानी पड़ी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें