1. home Home
  2. world
  3. xi jinping to get third term as president of china cpc conclave from 8 to 11 november mtj

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिलेगा तीसरा कार्यकाल! सीपीसी कॉन्क्लेव में होगा फैसला

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC Conclave) के इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में 100 साल पुरानी पार्टी के ऐतिहासिक अनुभव के साथ उपलब्धियों पर एक प्रस्ताव पारित किया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
File Photo

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को तीसरा कार्यकाल मिलेगा या नहीं, इसका फैसला अगले सप्ताह हो जायेगा. 8 नवंबर से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) का कॉन्क्लेव शुरू होने जा रहा है. 11 नवंबर तक चलने वाले कॉन्क्लेव में चीन के अगले राष्ट्रपति का नाम तय होने की उम्मीद है.

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC Conclave) के इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में 100 साल पुरानी पार्टी के ऐतिहासिक अनुभव के साथ उपलब्धियों पर एक प्रस्ताव पारित किया जा सकता है. साथ ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने का रास्ता साफ हो सकता है.

शी जिनपिंग (68) इस समय कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के महासचिव, शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष और राष्ट्रपति समेत तीन प्रमुख पदों पर हैं. वह सोमवार को पार्टी के अति महत्वपूर्ण सम्मेलन में शामिल होंगे. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शनिवार को यह जानकारी दी.

‘शी जिनपिंग, सीपीसी को नयी यात्रा पर ले जाने वाले शख्स’ शीर्षक के साथ शिन्हुआ ने लंबी-चौड़ी टिप्पणी की है. इसमें कहा, ‘इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में एक ऐतिहासिक दस्तावेज पेश किया जायेगा. इसमें सीपीसी के 100 वर्षों की महत्वपूर्ण उपलब्धियां और ऐतिहासिक अनुभव पर प्रस्ताव भी शामिल होगा.’

माओ के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली नेता बने शी जिनपिंग

आठ से 11 नवंबर तक सीपीसी का पूर्ण सत्र आयोजित किया जायेगा. राजनीतिक रूप से यह शी जिनपिंग के लिए अहम सम्मेलन है, जो सत्ता में अपने 10 साल के कार्यकाल में माओ त्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरे हैं. तीसरे कार्यकाल के लिए भी उनका रास्ता साफ लग रहा है.

68 साल की आयु के बाद कोई नहीं बना चीन का राष्ट्रपति

शी जिनपिंग से पहले रहे सभी राष्ट्रपति पांच साल के दो कार्यकाल या 68 साल की आयु होने के अनिवार्य नियम के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं. हालांकि, वर्ष 2018 में संविधान में हुए एक अहम संशोधन के मद्देनजर शी जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने की संभावना है.

सीपीसी की अगले साल होने वाली कांग्रेस से पहले पूर्ण सत्र आयोजित किया जा रहा है. कांग्रेस में नये नेता की नियुक्ति हो सकती है. शी जिनपिंग को छोड़कर पार्टी के अन्य सभी पदाधिकारी दो कार्यकाल पूरा होने के बाद सेवानिवृत्त हो सकते हैं, जिनमें प्रधानमंत्री ली केक्यांग शामिल हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें