1. home Hindi News
  2. world
  3. who is ilhan omar pok visit kashmir india reaction amh

जानें कौन हैं अमेरिकी सांसद इल्हान उमर, जिनके PoK जाने पर भारत ने लगा दी फटकार

इल्हान उमर की बात करें तो वो डेमोक्रेट पार्टी से जुड़ी मिनेसोटा से रिप्रेजेंटेटिव हैं. इनका जन्‍म 4 अक्टूबर 1982 को सोमालिया के मोगादीशू में हुआ. भारत ने इल्हान उमर की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की यात्रा की निंदा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ilhan Omar
Ilhan Omar
@Sana_Jamal twitter wall pic

इल्हान उमर...जी हां, यह वो नाम है जो अभी ट्रेंड कर रहा है. दरअसल यह एक अमेरिका सांसद इल्हान उमर हैं जिनके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानि POK का दौरा करने से भारत नाराज है. जहां इल्हान उमर के दौरे की भारत ने कड़ी निंदा की है. वहीं, अमेरिका अपने सांसद की यात्रा से पल्ला झाड़ता नजर आ रहा है. अमेरिका का कहना है कि इस दौरे के तार किसी भी तरह से अमेरिकी सरकार से नहीं जुड़े हैं. यह उनकी 'निजी यात्रा' है.

भारत ने इल्हान उमर की पीओके यात्रा की निंदा की

भारत ने अमेरिकी कांग्रेस की महिला सदस्य इल्हान उमर की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की यात्रा की निंदा की है. भारत ने कहा है कि यह ‘संकीर्ण मानसिकता' वाली राजनीति को प्रदर्शित करता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में इल्हान उमर की पीओके यात्रा की आलोचना की. यहां चर्चा कर दें कि अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य अभी पाकिस्तान के चार दिवसीय यात्रा पर हैं.

कौन हैं इल्हान उमर आप भी जानें

इल्हान उमर की बात करें तो वो डेमोक्रेट पार्टी से जुड़ी मिनेसोटा से रिप्रेजेंटेटिव हैं. इनका जन्‍म 4 अक्टूबर 1982 को सोमालिया के मोगादीशू में हुआ जबकि उमर ने अपनी पढ़ाई, मिनेपोलिस स्थित एडिसन हाईस्कूल और नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी से की. इससे पहले वे मिनेसोटा डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन और मिनेपोलिस सिटी काउंसिल में भी अपनी सेवा दी है. ट्विन सिटी पॉलिसी एनालिसिस में माहिर मानी जाने वाली इल्हान उमर अनुभवी वक्ता के साथ-साथ वकील भी हैं. उन्होंने साल 2019 में पद की शपथ ली थी.

इन सबके अलावा एक और खास बात ये है कि वह पहली अफ्रीकी शरणार्थी हैं, जो कांग्रेस की सदस्य बनी. यही नहीं वह मिनेसोटा का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली अश्वेत महिला भी हैं. गृहयुद्ध के वक्‍त इल्हान उमर का परिवार ने सोमालिया का त्‍याग कर दिया था. उस समय उमर की उम्र 8 साल के करीब रही होगी. इतना होने के बाद परिवार ने केन्या का रिफ्यूजी कैंप में चार साल गुजारे. 1990 के समय में इल्हान उमर का परिवार अमेरिका पहुंचा. साल 1997 में वह अपने परिवार के साथ मिनेपोलिस आ गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें