1. home Hindi News
  2. world
  3. vladimir putin threatens ukraine kyiv russia ukraine war update in hindi amh

यूक्रेन ने तोड़ा सीजफायर! व्लादिमीर पुतिन बोले- ऐसे में खत्‍म हो जाएगा कीव का अस्तित्व

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उसकी ओर से मारियुपोल में भी सीजफायर तोड़ा गया है. यहां चर्चा कर दें कि रूस ने यूक्रेन के दो शहरों में शनिवार को सीजफायर घोषित किया था जिससे कि यहां से आम नागरिक को निकालने का काम किया जा सके.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
putin threatens ukraine
putin threatens ukraine
pti

रूस और यूक्रेन के बीच 11वें दिन भी जंग जारी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को धमकी दी है. उन्होंने कहा है कि यदि इसी तरह वह दुनियाभर के देशों को लामबंद करके रूस पर प्रतिबंध लगवाता रहा तो उसके लिए ये ठीक नहीं. इससे कीव का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा. पुतिन ने यूक्रेन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उसकी ओर से मारियुपोल में भी सीजफायर तोड़ा गया है. यहां चर्चा कर दें कि रूस ने यूक्रेन के दो शहरों में शनिवार को सीजफायर घोषित किया था जिससे कि यहां से आम नागरिक को निकालने का काम किया जा सके.

संघर्ष विराम का एलान

आपको बता दें कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के दो शहरों- मारियुपोल व वोल्नोवाखा में संघर्ष विराम का एलान किया. साथ ही रूसी सेना ने इन दोनों जगहों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने का भी एलान किया है, ताकि लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके. दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों शहर पूर्वी यूक्रेन के डोनेत्स्क का हिस्सा हैं, जिसे रूस ने युद्ध की शुरुआत में ही स्वतंत्र रूप से मान्यता दे दी थी.

रूस ने सुरक्षा परिषद में कहा- भारतीय छात्रों के लिए हमारी बसें सीमा पर तैनात

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि पूर्वी यूक्रेन के खारकीव व सुमी शहरों में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए उसकी बसें सीमा पर तैयार खड़ी हैं. संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने आरोप लगाया है कि यूक्रेनी राष्ट्रवादियों ने खारकीव और सुमी में 3700 भारतीय छात्रों को रोक रखा है.

इन दो शहरों में सीजफायर

मारियुपोल : यूक्रेन के दक्षिण-पूर्व में स्थित यह नगर बंदरगाह शहर के नाम से प्रसिद्ध है. करीब 431,859 की आबादी है. राजधानी कीव से इसकी दूरी करीब 784 किमी है.

वोल्नोवाखा : यह पूर्वी यूक्रेन का छोटा-सा शहर है. इस नगर की जनसंख्या करीब 21,441 है. राजधानी कीव से इसकी दूरी करीब 600 किलोमीटर के आसपास है.

मास्टरकार्ड और वीजा की सेवाएं बंद

मास्टरकार्ड औरकी वीजा रूस में अपनी सेवाएं बंद रहे हैं. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों और अनेक कंपनी द्वारा देश से अपने कारोबारी संबंध समाप्त करने के क्रम में यह एक नया कदम है. मास्टरकार्ड और वीजा ने यह जानकारी दी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें