1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war 11th day update in hindi vladimir putin zelensky joe biden amh

रूस-यूक्रेन वॉर अपडेट: रूसी हमले में मारियोपोल और खारकीव तबाह, जानें अबतक की बड़ी बातें

यूक्रेन की सरकार की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने 10 दिनों के संघर्ष में अपने 10,000 सेना के जवानों को खो चुका है. यही नहीं रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर समेत 269 टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी नष्‍ट कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रूस-यूक्रेन युद्ध
रूस-यूक्रेन युद्ध
pti

Russia Ukraine War 11th day : यूक्रेन और रूस के बीच आज 11वें दिन का युद्ध जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीजफायर के बाद भी रूस ने रविवार को मारियूपोल में हमला कर दिया. मारियूपोल वही शहर है जिसमें बीते दिन युद्ध विराम की घोषणा रूस की ओर से की गई थी. इस दौरान रूस की ओर से कहा गया था कि वह इस दौरान हमला नहीं करेगा. लिहाजा फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकाला जाएगा. आइए जानते हैं इस जंग से जुड़ी अब तक की बड़ी बातें...

-यूक्रेन-रूस के बीच सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता होगी.

-यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी सीनेटरों के साथ एक वीडियो कॉल के दौरान कहा है कि रूसी सैनिक दो यूक्रेनी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को अपने कब्जे में ले चुके हैं और तीसरे की ओर बढ़ रहे हैं.

-यूक्रेनी शहर मारियोपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने दावा किया है कि रूसी सेना ने उनके शहर में गोलाबारी तेज करने का काम कर दिया है, जिसमें हवाई जहाज का इस्तेमाल भी शामिल है.

-यूक्रेन की सरकार की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने 10 दिनों के संघर्ष में अपने 10,000 सेना के जवानों को खो चुका है. यही नहीं रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर समेत 269 टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी यूक्रेनी सेना ने नष्‍ट कर दिया है.

-यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार रूसी सैनिक अब कीव से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण में कनिव हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट की ओर बढ़ रहे हैं.

-मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दोनेत्‍स्‍क से जो खबर आ रही है उसके अनुसार यूक्रेन की सेना ने रूसी टैंकों को निशाना बनाया है. पहली बार रूसी इलाके में हमले की खबर है.

-मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देशद्रोह के आरोप में यूक्रेन की सेना ने अपने ही वार्ताकार को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया है. बताया जा रहा है कि वह रूस के साथ बातचीत करने वाले दल के सदस्य थे. आपको बता दें कि सोमवार को रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे चरण की वार्ता होनी है.

-टीवी रिपोर्ट के अनुसार रूसी सेना ने एक बार फिर से खारकीव को निशाना बनाया है. यहां रूसी सेना ने एयर स्ट्राइक की है. वहां कई इमारतों में आग लग गई है.

-यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से रूस के तेल एवं गैस क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने और क्रेडिट कार्ड सुविधा को निरस्त करने की अपील की है. दक्षिण कैरोलिना में रिपब्लिकन पार्टी की नेता लिंडसे ग्राहम ने कहा कि शनिवार को अमेरिकी सांसदों से निजी बातचीत के दौरान ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर बल दिया.

-इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात जोकि कई घंटे तक चली। बेनेट के कार्यालय ने दोनों नेताओं की रूसी राष्ट्रपति कार्यालय में हुई मुलाकात की पुष्टि की है. ये मुलाकात कुछ दिन पहले दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें