1. home Hindi News
  2. world
  3. us presidential elections polls results 2020 joe biden set this record even before winning the us presidential election aml

US Election Results 2020: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में जीत से पहले ही जो बाइडेन ने बनाया यह रिकॉर्ड

By Agency
Updated Date
Joe Biden
Joe Biden
File Photo

US Election Results 2020 न्यूयॉर्क : अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe biden) राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गये हैं और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barak Obama) द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की खबर के मुताबिक चार नवंबर तक बाइडेन को 7.07 करोड़ मत मिल चुके थे जो अब तक के राष्ट्रपति चुनाव में किसी प्रत्याशी को मिले सबसे अधिक मत हैं.

एनपीआर के मुताबिक यह संख्या वर्ष 2008 के चुनाव में ओबामा को मिले मतों से करीब 3,00,000 वोट अधिक है जो पिछला रिकॉर्ड था. बाइडेन ने लोकप्रिय मतों के मामले में ओबामा को पछाड़ दिया है जिनके पक्ष में वर्ष 2008 में 6,94,98,516 लोगों ने मतदान किया था.

बाइडेन व्हाइट हाउस की दौड़ में निवर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और लोकप्रिय मतों के मामले में उनसे 27 लाख मतों से आगे हैं. कड़ी टक्कर वाले राज्यों में जैसे-जैसे मतगणना बढ़ रही है, वैसे-वैसे बाइडेन की बढ़त का अंतर भी बढ़ रहा है.

एनपीआर ने कहा कि पूरे देश में अब भी लाखों मतों की गिनती बाकी है जिनमें कैलिफोर्निया भी शामिल है जहां पर 64 प्रतिशत मतों की गिनती हुई है. ट्रंप भी बुधवार तक 6.732 करोड़ मत हासिल कर ओबामा के रिकॉर्ड के करीब है. एनबीसी न्यूज के मुताबिक इस बार करीब 10 करोड़ मतदाताओं ने ई-मेल मतपत्र के जरिये मतदान किया है जिनमें से 2.3 करोड़ मतों की गिनती बाकी है.

इधर, पूरी दुनिया को अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का इंतजार है. जानकारी के अनुसार बाइडेन को अब तक 264 इलेक्टोरल में जीत मिल चुकी है. उन्हें बहुमत के लिए अब केवल 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है. वही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 214 इलेक्टोरल वोट ही हासिल कर पाये हैं. हालांकि अभी भी कई महत्वपूर्ण राज्यों के परिणाम आने अभी बाकी हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें