1. home Hindi News
  2. world
  3. us capitol police told the plane a danger and got the parliament building vacated now facing action vwt

यूएस कैपिटल पुलिस ने प्लेन को खतरा बताकर अमेरिकी संसद को कराया खाली, अब करना होगा कार्रवाई का सामना

अमेरिका की यूएस कैपिटल पुलिस ने संसद भवन के ऊपर से विमान गुजरने के बाद बयान जारी कर कहा कि वह एक ऐसे विमान पर नजर रख रही है, जिससे खतरा पैदा होने की संभावना है. इसके बाद पूरा संसद भवन खाली हो गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी संसद
अमेरिकी संसद
फोटो : ट्विटर

वाशिंगटन/नई दिल्ली : अमेरिका में पुलिस की हरकत से उस समय हड़कंप मच गया, जब संसद भवन के ऊपर से प्लेन गुजरने के बाद उसे खाली करा दिया गया. पुलिस संसद भवन पर संभावित खतरे के मद्देनजर पूरे संसद भवन को ही खाली करा दिया. बाद में मामला कुछ और निकलने पर अब उसे ही कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है.

दरअसल, अमेरिका की यूएस कैपिटल पुलिस ने संसद भवन के ऊपर से विमान गुजरने के बाद बयान जारी कर कहा कि वह एक ऐसे विमान पर नजर रख रही है, जिससे खतरा पैदा होने की संभावना है. इसके बाद पूरा संसद भवन खाली हो गया. बाद में यूएस कैपिटल पुलिस को एक दूसरा बयान जारी कर अपनी सफाई देनी पड़ी.

विमान में सवार थे स्काई डाइवर

मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि यूएस कैपिटल पुलिस ने संसद भवन के ऊपर से उड़ने वाले जिस विमान को खतरा बताया था, दरअसल उसमें अमेरिकी सेनाके स्काई डाइवर सवार थे. इस विमान में सवार सभी स्काई डाइवर नेशनल गेम्स में हिस्सा लेने जा रहे थे. हालांकि, अमेरिकी पुलिस के अधिकारियों को इस बारे में पूर्व सूचना नहीं दी गई थी. ऐसे में, उसने जब संसद भवन के ऊपर से इस विमान को उड़ते देखा, तब वह सतर्क हो गई और यूएस कैपिटल को पूरी तरह से खाली करा दिया.

कार्रवाई का सामना कर रही यूएस कैपिटल पुलिस

मीडिया की रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यूएस कैपिटल पुलिस की ओर से संभावित खतरे वाले बयान के करीब 20 मिनट बाद उसने दूसरा बयान जारी किया. इसमें उन्होंने कहा कि विमान अब राजधानी परिसर के लिए खतरा नहीं है और इमारत को फिर से प्रवेश के लिए तैयार किया जा रहा है. बताया यह जा रहा है कि इस मामले के बाद अब यूएस कैपिटल पुलिस खुद कार्रवाई का सामना कर रही है.

स्पीकर ने तालमेल में कमी पर जताई नाराजगी

इस मामले में हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने इस मामले में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के रुख पर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि पर्याप्त समन्वय के अभाव में बेवजह भय का माहौल बनाया गया. पेलोसी ने आगे कहा कि फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को इस बारे में यूएस कैपिटल पुलिस को पहले ही बता देना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. जो साफ तौर पर उनकी नाकामी को दर्शाता है.

अमेरिका के पोर्ट ऑ प्रिंस में विमान दुर्घटनाग्रस्त, पांच की मौत

अमेरिका में हैती की व्यस्त राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में बुधवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. क्षेत्रीय पुलिस आयुक्त पियरे बेलामी सामेदी ने बताया कि विमान दक्षिणी तटीय शहर जैकमेल की ओर जा रहा था, जब उसने कैरेफोर में उतरने की कोशिश की. उस समय वह सोडा बोतलों से भरे एक ट्रक से टकरा गया.

उन्होंने बताया कि मृतकों में ट्रक चालक भी शामिल है. सामेदी ने कहा कि विमान चालक को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी स्थिति के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. उन्होंने बताया कि विमान में कुल पांच लोग सवार थे और फिलहाल कोई अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें