1. home Hindi News
  2. world
  3. tech news elon musk jeff bezos mark zuckerberg and the other richest tech billionaires lost a total of 44 billion this week tech business news hindi pwn

एलोन मस्क, जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग समेत 10 अरबपतियों को हुआ 44 बिलियन डॉलर का नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एलोन मस्क, जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग समेत 10 अरबपतियों को हुआ 44 बिलियन डॉलर का नुकसान
एलोन मस्क, जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग समेत 10 अरबपतियों को हुआ 44 बिलियन डॉलर का नुकसान
Twitter

दुनिया के 10 सबसे बड़े टेक अरबपतियों (Tech billionaires) की सामूहिक संपत्ति में 44 बिलियन डॉलर की कमी हुई है. इतना नुकसान उन्हें सिर्फ एक हफ्ते में हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के (Bloomberg billionaires index) मुताबिक सबसे ज्यादा नुकसान अमेजन (Amazon) के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को हुआ है. उनकी संपत्ति में नौ बिलियन डॉलर की कमी आयी है. वहीं एलोन मस्क (Elon Musk) की की संपत्ति में 8.5 बिलियन डॉलर और मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) की संपत्ति में 4.2 बिलियन डॉलर की गिरावट आयी है.

बता दें कि मार्क जुकरबर्ग, एलोन मस्क और बिल गेट्स सेंटीबिलियनेयिर्स हैं. इसका अर्थ यह है कि इन तीनों के पास शुद्ध रूप से कम से कम 100 बिलियन डॉलर है. एस सप्ताह में हुआ यह नुकसान उनकी शुद्ध संपत्ति से हुआ है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो जेफ बेजोस की कुल संपत्ति में 4.5 फीसदी की कमी आयी है.

हालांकि इन सभी टेक कंपनियों के लिए 2020 की शुरूआत अच्छी रही. क्योंकि दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस महामारी के कारण ग्राहकों का रूझान ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और ऑनलाइन सर्विसेज की तरफ ज्यादा रहा. बाजार में भी तेजी रही. पर इसके बावजूद भी इनकी कुल संपत्ति में कमी आयी है. पर चिंता का विषय यह रहा कि इस हफ्ते इन कंपनियों ने बड़ी सेल टेक ऑफ की वजह से वैल्येशन में बढ़ोतरी की, जिसके कारण गुरूवार को बाजार में 11 दिन की बढ़त के बाद 740 अंको की गिरावट दर्ज हुई.

हालांकि इस नुकसान के बाद अभी भी दुनिया के दस अरबपतियो के पास 830 बिलियन डॉलर की सामूहिक संपत्ति है. 2019 में जेफ बेजोस से तलाक लेने के बाद सबसे अमीर महिला बनी मैंकेजी स्कॉट को भी इस बार नुकसान हुआ. उनकी कुल संपत्ति 3.2 बिलियन डॉलर थी.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी ने अमेरिका में बहुत नुकसान पहुंचाया है. इस महामारी का असर अमेरिका में हर पांच में से एक नागरिक पर गंभीर रूप से पड़ा है. लोगों की कुल संपत्ति में कमी आयी है. साथ ही इस देश में फूड बैंक की मांग भी बढ़ी है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें