1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war russian missile attack on lviv seven people died powerful blast smb

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों ने ल्वीव शहर को बनाया निशाना, 7 लोगों की मौत

रूसी मिसाइलों ने सोमवार को पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव शहर को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Russia Ukraine War: ल्वीव में रूसी हमले में 7 की मौत
Russia Ukraine War: ल्वीव में रूसी हमले में 7 की मौत
PTI

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों ने सोमवार को पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव शहर को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. मास्को के सैनिकों ने यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में चौतरफा हमले की तैयारी में बुनियादी ढांचे पर हमले तेज कर दिए. कई विस्फोटों के बाद खिड़कियों के शीशे टूट गए और आग लग गई, जिसके बाद शहर के ऊपर घने, काले धुएं के गुबार उठे.

यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस ने कही ये बात

ल्वीव और शेष पश्चिमी यूक्रेन ने युद्ध के लगभग दो महीनों के दौरान छिटपुट हमले देखे हैं और देश के उन हिस्सों के लोगों के लिए एक सापेक्ष सुरक्षित आश्रय बन गए हैं, जहां लड़ाई अधिक तीव्र रही है. इस बीच, यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस श्माइहल ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मारियुपोल में पूरी तरह से अंत तक लड़ने का संकल्प जताया. रूस ने बार-बार वहां की सेना से हथियार डालने का आग्रह किया है, लेकिन शेष लोगों ने रविवार को आत्मसमर्पण करो या मरो के अल्टीमेटम को नजरअंदाज कर दिया.

घायलों में एक बच्चा भी शामिल

वहीं, ल्वीव के मेयर एंद्री सदोवी और क्षेत्रीय गवर्नर, मैक्सिम कोजित्स्की ने कहा कि रात भर हुए मिसाइल हमलों में सात लोग मारे गए और 11 घायल हो गए. गवर्नर ने कहा कि रूसी हमलों ने तीन सैन्य बुनियादी ढांचे और एक टायर की दुकान को प्रभावित किया. उन्होंने कहा कि घायलों में एक बच्चा भी शामिल है और आपातकालीन दल हमले के कारण लगी आग को बुझाने में लगे हैं. मेयर ने कहा कि हमले में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई इमारतों में यूक्रेन के उन लोगों को शरण देने वाला एक होटल भी शामिल है, जो पूर्व की ओर भागकर आये थे.

यूक्रेन में कोई भी सुरक्षित नहीं: नागरिक

पूर्वी शहर खार्किव से दो बच्चों के साथ भागी 47 वर्षीय ल्यूडमिला तुर्चक ने कहा कि युद्ध का दुःस्वप्न ने ल्वीव में भी हमारा साथ नहीं छोड़ा. यूक्रेन में अब कहीं भी ऐसा नहीं है, जहां हम सुरक्षित महसूस कर सकें. निवासियों के अनुसार, एक शक्तिशाली विस्फोट ने कीव की राजधानी के दक्षिण में स्थित एक शहर वासिलकिव को भी दहला दिया, जहां एक सैन्य एयरबेस स्थित है.

सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल

सोशल मीडिया साइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में विस्फोट के बाद इलाके में धुआं उठता दिखाई दे रहा है. इस बारे में अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस, यूक्रेन के रूसी भाषी पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में एक बड़े जमीनी हमले को रोकने के उद्देश्य से उसकी क्षमता को कम करने के लिए यूक्रेन में हथियार कारखानों, रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बना रहा है.

यूक्रेन में 20 से अधिक सैन्य ठिकानों को बनाया गया निशाना

रूसी सेना ने कहा कि उसकी मिसाइलों ने पिछले दिनों पूर्वी और मध्य यूक्रेन में 20 से अधिक सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें गोला-बारूद डिपो, कमान मुख्यालय और सैनिकों और वाहनों के समूह शामिल थे. इस बीच, इसने कहा कि तोपखाने ने अन्य 315 यूक्रेनी लक्ष्यों को निशाना बनाया और युद्धक विमानों ने यूक्रेनी सैनिकों और सैन्य उपकरणों पर 108 हमले किए. दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी.

मारियुपोल पर रूसी हमले के बावजूद डटे हुए है यूक्रेनी बल

यूक्रेन की उप रक्षामंत्री हन्ना मालयार ने मारियुपोल को यूक्रेन की रक्षा करने वाली ढाल बताया. उन्होंने कहा कि मारियुपोल पर रूस के हमले के बावजूद यूक्रेनी बल डटे हुए हैं. जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में लोगों को यातनाएं देने और उन्हें अगवा करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि उनके सैनिक पूर्वी यूक्रेन को सुरक्षित रखने के लिए सबकुछ कर रहे हैं. जेलेंस्की ने रविवार की शाम राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि यातना कक्ष बनाए गए हैं. वे स्थानीय सरकारों के प्रतिनिधियों और स्थानीय समुदाय के लोगों का अपहरण कर रहे हैं.

जेलेस्की ने प्रतिबंधों को बढ़ाने का फिर किया आह्वान

जेलेस्की ने कहा कि कि मानवीय सहायता सामग्री की चोरी की गई है, जिससे घोर संकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है. जेलेंस्की ने दुनिया से रूस के खिलाफ बैंकिंग क्षेत्र और तेल उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में लगाए प्रतिबंधों को बढ़ाने का एक बार फिर आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यूरोप और अमेरिका में हर कोई देख सकता है कि रूस खुले तौर पर पश्चिमी समाज को अस्थिर करने के लिए ऊर्जा का उपयोग कर रहा है. इसका मुकाबला करने के लिए पश्चिमी देशों को तेजी से नए एवं शक्तिशाली प्रतिबंध लगाने चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें