1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war latest update 14 april russian warship seriously damaged by explosion in black sea amh

रूस को लगा बड़ा झटका, यूक्रेन से वॉर के बीच ब्लैक सी में हुआ जोरदार धमाका, रूसी युद्धपोत तबाह

रक्षा मंत्रालय की मानें तो, इस विस्फोट में मिसाइल क्रूजर को भी काफी नुकसान पहुंचा है. बताया जा रहा है कि युद्ध पोत में आग लगने के बाद विस्फोट हुआ. फिलहाल आग की वजह का पता नहीं लग पाया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War
PTI

Russia Ukraine War : यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का आज 49वां दिन है. इस बीच बड़ी खबर आ रही है. खबरों की मानें तो रूस को बड़ा झटका लगा है और ब्लैक सी में विस्फोट में रूसी मिसाइल क्रूजर तबाह हो गया. विस्फोट के बाद मिसाइल क्रूजर 'Moskva' के  क्रू मेंबर्स को सुरक्षित निकालने का काम किया गया है. इस बात की जानकारी रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई है.

रक्षा मंत्रालय की मानें तो, इस विस्फोट में मिसाइल क्रूजर को भी काफी नुकसान पहुंचा है. बताया जा रहा है कि युद्ध पोत में आग लगने के बाद विस्फोट हुआ. फिलहाल आग की वजह का पता नहीं लग पाया है. यहां चर्चा कर दें कि स्लावा क्लास मिसाइल क्रूजर 1979 में लॉन्च किया गया था जिसमें 16 एंटी शिप मिसाइल और कई एयर डिफेंस मिसाइल, टॉरपीडोज और गन की तैनाती की गई है. रूस के इस युद्धपोत की बात करें तो यह ब्लैक सी फ्लीट में शामिल है और फरवरी से यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में भी हिस्सा ले रहा है.

हमले का 48वां दिन : स्टेशन पर रूसी हमला, रेल व्यवस्था ठप

यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध के 48वें दिन मारियुपोल में यूक्रेन की पूरी 36वीं मरीन ब्रिगेड ने सरेंडर कर दिया. इस आत्मसमर्पण के तहत,1026 सैनिकों ने हथियार डाले हैं. हथियार डालने वालों में 162 यूक्रेनी अधिकारी भी शामिल हैं. यूक्रेन पर हमले में रूस के साथ शामिल चेचन्या गणराज्य के नेता रमजान कादिरोव ने बुधवार को यह जानकारी दी. इस बीच, रूस ने नीपर ओब्लास्ट में सेंट्रल यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन में मिसाइल से हमला किया, जिससे रेल व्यवस्था ठप हो गयी. दो दिन पहले एयरपोर्ट पर भी हमला हुआ था.

कहा जा रहा है कि रूस एक पूर्वनियोजित रणनीति के तहत, पहले पूर्व में और अब मध्य में बड़े हमले कर रहा है और आगे बढ़ रहा है. यूक्रेन पर सैन्य गतिविधियों की नयी सेटेलाइट तस्वीर सामने आयी हैं. इस तस्वीर में बेल्गोरोद में रूसी काफिले की तैनाती देखी जा सकती है. रूस ने दोनेत्स्क में भी बड़ी सफलता का दावा किया है. रूस ने कहा कि बागियों के साथ रूसी सेना ने जो घेराबंदी की थी, उसके 95 प्रतिशत इलाके में रूस ने कब्जा कर लिया है. इधर, रूस क्रीवरी को भी निशाना बनाने में जुट गया है. क्रीवरी राष्ट्रपति जेलेंस्की का इलाका है. यहां से 50 किलोमीटर की दूरी पर रूसी सेना रुकी हुई है. यहां के बाहरी इलाकों में 15 गांव हैं जहां आर-पार की लड़ाई छिड़ी हुई है.

नरसंहार के निशान मिटा रहा रूस, जला रहा है लाशों को

इधर यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस पूरे यूक्रेन में नरसंहार के निशान मिटाने के लिए अमानवीय तरीके अपना रहा है और इसके लिए रूस मोबाइल शवदाह वैन का इस्तेमाल कर रहा है. मारियूपोल में 13 मोबाइल शवदाह वैन देखे गये हैं. इनकी मदद से रूस सड़कों पर पाये जाने वाले शवों को ठिकाने लगा रहा है. कहा जा रहा है बूचा में रूस ने जो नरसंहार किया था, उसके आरोपों से बचने की कोशिश में रूस ऐसा कर रहा है. रूस अपने पीछे कोई सबूत और नामोनिशान नहीं छोड़ना चाहता. इधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को रूस के युद्ध को ‘नरसंहार के बराबर’ बताया. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर ‘यूक्रेनी होने के विचार तक को मिटाने’ की कोशिश करने का आरोप लगाया. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बाइडेन की टिप्पणियों की सराहना की है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें