1. home Hindi News
  2. world
  3. radicals attacked the village of hindus in bangladesh before pm modi visit 80 houses vandalized vwt

पीएम मोदी की यात्रा के पहले बांग्‍लादेश में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के गांव पर किया हमला, 80 घरों में जमकर की तोड़फोड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बांग्लादेश में हिंदू गांव पर हमला.
बांग्लादेश में हिंदू गांव पर हमला.
फोटो साभार : हयात न्यूज.

ढाका : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के पहले बांग्लादेश में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के गांव पर हमला कर दिया. इस हमले में कट्टरपंथियों ने 70-80 हिंदुओं के घरों में जमकर तोड़फोड़ की. मीडिया की खबर के अनुसार, बांग्‍लादेश में कट्टरपंथी गुट हिफाजत-ए-इस्‍लाम के हजारों की तादाद में समर्थकों ने बुधवार को हथियारों से लैस होकर हिंदुओं के गांव पर हमला कर दिया. इस दौरान उन्होंने करीब 80 घरों को बर्बाद कर दिया. बताया जा रहा है कि एक युवक ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की प्रतिमा लगाने का विरोध कर रहा था. इस पर कट्टरपंथी गुट के संयुक्‍त सचिव मौलाना मुफ्ती मामूनूल के भाषण की आलोचना की थी.

युवक की फेसबुक पर मौलाना मामूनूल की आलोचना के बाद हजारों की संख्‍या में कट्टरपंथी मुस्लिमों ने बुधवार को शल्‍ला उपजिला के एक हिंदू गांव नौगांव में हमला कर दिया. हमलावरों की भीड़ हथियारों से लैस थी. यही नहीं, इस इलाके में हिफाजत के नेता मंगलवार रात से ही प्रदर्शन कर रहे हैं. वे आरोप लगा रहे हैं कि सोशल मीडिया के पोस्‍ट में धार्मिक भावनाओं को भड़काया गया है.

पूरे मामले को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस ने पहले ही युवक को गिरफ्तार कर लिया है. इस बीच, हिफाजत-ए-इस्लाम के नेता मामूनूल हक के समर्थन में काशीपुर, नचनी, चांदीपुर और अन्‍य मुस्लिम बहुल गांवों के हजारों लोग सुबह नौ बजे नौगांव पहुंच गए और हिंदुओं के घरों पर हमला कर दिया. पुलिस ने बताया है कि इस हमले में 70 से 80 घरों में जमकर तोड़फोड़ की गई.

हबीबपुर यूनियन के चेयरमैन व‍िवेकानंद मजूमदार बाकुल के अनुसार, गांव के कई घरों पर हमला हुआ है. हमले के डर से कई हिंदू अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़कर चले गए थे. इस अवसर का लाभ उठाते हुए हिफाजत के लोगों ने गांव में हमला किया और कई घरों को लूट लिया. सूचना मिलने के बाद बड़ी संख्‍या में पुलिसबल मौके पर तैनात किया गया है.

शल्‍ला पुलिस स्‍टेशन के अधिकारी नजमूल हक ने कहा कि मौके पर पुलिसबल को तैनात किया गया. उन्‍होंने कहा कि मामला अब शांत है और उपजिला चेयरमैन अल अमीन तथा अन्‍य प्रतिनिधियों ने इस पूरे मामले में मध्‍यस्‍थता की है. मौके पर आलाधिकारी भी पहुंचे हैं. हक ने कहा कि इस इलाके से भागे ज्‍यादातर लोग अपने घर लौट आए हैं. पुलिस ने बताया कि आरोपी हिंदू युवक को अरेस्‍ट करके कानूनी कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है.

बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 और 27 मार्च 2021 को बांग्लादेश का दौरा करेंगे. ये यात्रा तीन युगांतकारी घटनाओं के स्मरणोत्सव के संबंध में है. मुजीब बोरशो, जो शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी है. भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और बांग्लादेश की मुक्ति के युद्ध के 50 साल के यादगार मौके की है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2015 में बांग्लादेश का दौरा किया था.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें