1. home Hindi News
  2. world
  3. pm modi worships at mother yashoreswari kali temple in bangladesh seek blessings of the corona free world vwt

पीएम मोदी ने बांग्लादेश में की माता यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा, कोरोनामुक्त विश्व का मांगा आशीर्वाद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में माता यशोरश्वरी काली मंदिर में पूजा करते हुए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में माता यशोरश्वरी काली मंदिर में पूजा करते हुए.
फोटो : ट्विटर.

ढाका : बांग्लादेश के दो दिवसीय यात्रा के दौरान शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के सतखीरा स्थित माता यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना की. आज प्रधानमंत्री मोदी के दौरे का दूसरा दिन है. इस दौरान उन्होंने मानव जाति को स्वस्थ रखने के लिए कोरोनामुक्त विश्व का आशीर्वाद मांगा. साथ ही, उन्होंने यहां पर भारत सरकार की ओर से एक कम्युनिटी हॉल के निर्माण की घोषणा भी की.

माता यशारेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज मुझे मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला है. जब मैं 2015 में बांग्लादेश आया था, तो मुझे मां ढाकेश्वरी के चरणों में शीश झुकाने का अवसर मिला था.

उन्होंने कहा कि मानव जाति आज कोरोना के कारण अनेक संकटों से गुजर रही है. मां से प्रार्थना है कि पूरी मानव जाति को इस कोरोना के संकट से जल्द मुक्ति दिलाएं. उन्होंने आगे कहा कि आज मुझे 51 शक्तिपीठों में से एक मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला. मेरी कोशिश रहती है कि मौका मिले तो इन 51 शक्तिपीठों में कभी न कभी जाकर अपना माथा टेकूं.

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने भारत सरकार की ओर से यहां पर एक कम्युनिटी हॉल बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि यहां पर पूरी दुनिया से लोग मां का दर्शन करने आते हैं. इसलिए भारत सरकार की ओर से यहां पर एक कम्युनिटी हॉल का निर्माण कराया जाएगा, ताकि यहां आने वाले दर्शनार्थियों को उसका लाभ मिल सके. इसके साथ ही, इस कम्युनिटी हॉल के बन जाने से यहां के निवासियों को तूफान की स्थिति में भी राहत मिलेगी. यहां पर सीमा के उस पार से और यहां से भी काफी संख्या में लोग आते हैं.

इसके पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ही बांग्लादेश में मतुआ महासंघ के संस्थापक हरिचंद्र ठाकुर की जन्मस्थली का दौरा करेंगे और वहां पर मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे. फिलहाल, आज ही पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान जारी है. पश्चिम बंगाल के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मोदी का बांग्लादेश का यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है. राजनीतिक तौर पर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि बंगाल में मतुआ समुदाय के मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में करने के लिए ही यह कार्यक्रम तय किया गया.

पश्चिम बंगाल में मतुआ समुदाय बहुत बड़ा वोट बैंक है. यहां की करीब 70 विधानसभा सीटों पर मतुआ समुदाय के लोगों की अपनी धमक है. इन 70 विधानसभा सीटों पर मतुआ समुदाय के मतदाता जिस किसी भी राजनीतिक दल के पक्ष में उतर जाता है, तब वहां की राजनीतिक बयार का रुख ही बदल जाता है. इन सीटों पर जीत और हार में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. ऐसे में पीएम मोदी के बांग्लादेश में मतुआ समुदाय के संस्थापक की जन्मस्थली का दौरा करना अपने आप में मायने रखता है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें