1. home Hindi News
  2. national
  3. corona crucial time starting tonight at 12 oclock dr trehans message going viral on social media vwt

Unconfirmed : सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कोरोना को लेकर डॉ त्रेहन का संदेश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मेदांता अस्पताल के सीएमडी डॉ नरेश त्रेहन.
मेदांता अस्पताल के सीएमडी डॉ नरेश त्रेहन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत हो गई है, लेकिन आज रात यानी शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद से क्रूशियल टाइम शुरू होने जा रहा है. अब इस वायरल खबर को लेकर जानकारी आ रही है कि यह पिछले साल का भी हो सकता है. इसे लेकर अबतक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है.

देश में रोजाना हजारों की संख्या में कोरोना के मामले आने लगेंगे. महामारी की इस भयावह स्थिति के मद्देनजर सोशल मीडिया पर मेदांता अस्पताल के सीएमडी नरेश त्रेहन का संदेश तेजी से वायरल हो रहा है.

सोशल मीडया पर वायरल संदेश में डॉ त्रेहन ने देश के लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि एक बहुत ही खास संदेश आपको देने जा रहा हूं, जो मुझे चाइना, इटली और डब्ल्यूएचओ से मिला है व्यक्तिगत स्तर पर. 23 तारीख से डैंजरस टाइम शुरू हो चुका है. आप लोगों ने सुना होगा कि पहले चार दिन और फिर चार दिन... इन आठ दिनों में गले से लेकर चेस्ट तक कोरोना वायरस पहुंचता है.

घर से बिना मास्क के बाहर न निकलें

अपने संदेश में डॉ त्रेहन ने आगे कहा कि अब वो कल से नौवां दिन शुरू होता है. तो इन्फेक्शन के केसेज लास्टिंग से आएंगे इंडिया में, आपके आसपास में. इसलिए बहुत ज्यादा ध्यान रखिए, अपना घर बिल्कुल नहीं छोड़िए. चाहे आपको ब्रेड लाना है या कोई सामान लाना है, फोन करके नीचे वॉचमैन के पास मंगाइए या फिर मास्क पहनिए ग्लव्स पहनिए और किसी से कुछ लेना है, तो ग्लव्स पहनकर लीजिए.

छह फीट से भी संक्रमित कर सकता कोरोना का नया स्ट्रेन

उन्होंने कहा कि मैं आपको फिर रिपीट करता हूं कि बहुत खतरा कल से शुरू हो रहा है. इंटुवेशन डेट यानी पॉजिटिव केसेज कल बहुत ज्यादा आने लगेंगे. इसलिए हमारे लिए बहुत जरूरी है कि हम घर में रहे. हम आपको बता देते हैं कि आपके घर में बच्चे हों या सीनियर सिटीजन हैं, तो उन्हें कोरोना वायरस ज्यादा इन्फेक्टेड कर सकता है. इसलिए यह मत सोचिए कि हम तो केवल अपनी सोसायटी में घूम रहे हैं. पहले ये समझाया गया था कि कोरोना वायरस तीन फीट की दूरी से इन्फेक्टेड कर सकता है, लेकिन अब वह आपको छह फीट की दूरी से इन्फेक्टेड कर सकता है.

इटली से लेना चाहिए सीख

उन्होंने कहा कि इटली में क्या हुआ था? फर्स्ट 15 दिन उन्हें लगा कि ऐसा कुछ है नहीं. केसेज आ नहीं रहे. एक-दो केसेज आ रहे हैं. लेकिन जब नौवें दिन से केसेज आने लगे, तो फिर हजारों की तादाद में लोग इन्फेक्टेड होने लगे. एंड फाइनली डू नॉट रिसीव एनी वन. कोई आपके आस-पड़ोस से आता है, रिलेशन से आता है, कोई मिलने आता है, तो उनको बोलिए कि शांत रहिए. 14 तारीख के बाद जब सबकुछ ठीक हो जाएगा. हम सब स्वस्थ रहें, फिर मिलेंगे.

इन्फेक्शन होने से बचें

उन्होंने कहा कि आपको फिर बताता हूं कि इन्फेक्शन एक बार हुआ, तो ये तेजी से बढ़ेगा. इसलिए आप इन सब तरह के इन्फेक्शन से, छींक से, बुखार से खुद को बचाएं. आपको इन्फेक्शन है, तो उसका अच्छे से अच्छा इलाज लें. सिर्फ घर में कुछ भी खाते-पीते न रहें. उसका अच्छे से इलाज लें और मैंने जो आपसे कही है, उसे जन-जन तक पहुंचाएं.

14 अप्रैल तक रहेगा क्रूशियल टाइम

उन्होंने कहा कि यह इतना महत्वपूर्ण है कि जो क्रूशियल टाइम शुरू हो रहा है, आज रात 12 बजे से 14 अप्रैल तक रहेगा. इसलिए घर में रहिए. गुनगुने पानी से गरारे कीजिए, फ्रिज में रखे सामान का इस्तेमाल मत कीजिए. उतना ही खाना बनाइए, जितना एक ही बार में खा लीजिए. अपना ध्यान रखिए. जय हिंद.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें