1. home Hindi News
  2. world
  3. pm modi reaches lumbini on buddha purnima they will hold bilateral talks with sher bahadur deuba vwt

बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल की लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, शेर बहादुर देउबा के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल की संक्षिप्त यात्रा पर सोमवार को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी पहुंचे. अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लुंबिनी में महामाया मंदिन में पूजा-अर्चना करने जाते पीएम मोदी
लुंबिनी में महामाया मंदिन में पूजा-अर्चना करने जाते पीएम मोदी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली/काठमांडो : बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नेपाल की लुंबिनी पहुंच गए है. यहां पर वे अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. लुंबिनी पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की. यहां पर वे कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे कुशीनगर लौट आएंगे. वह महापरिनिर्वाण स्तूप जाएंगे तथा दर्शन और पूजा करेंगे.

पनबिजली परियोजना पर होगा समझौता

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल की संक्षिप्त यात्रा पर सोमवार को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी पहुंचे. अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी देउबा के निमंत्रण पर नेपाल पहुंचे हैं. वह एक दिवसीय यात्रा पर लुंबिनी पहुंचे है.

2014 के बाद पीएम मोदी की पांचवीं नेपाल यात्रा

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है. मोदी और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्य उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से लुंबिनी पहुंचे. लुंबिनी नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित है और यह बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. लुंबिनी में प्रधानमंत्री महामाया देवी मंदिर गए और वहां पर पूजा अर्चना की. वे बुद्ध जयंती पर यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसका आयोजन लुंबिनी विकास ट्रस्‍ट ने नेपाल सरकार के सहयोग से किया है.

बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र का शिलान्‍यास करेंगे पीएम मोदी

मोदी लुंबिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र के निर्माण के शिलान्‍यास समारोह में भी शामिल होंगे. अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र का निर्माण वैश्विक अपील पर भारत स्थित अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट के सहयोग से किया जा रहा है. इसके लिए भारत सरकार का संस्‍कृति मंत्रालय वित्तीय सहयोग उपलब्‍ध कराएगा.

देउबा के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक अनुदान प्राप्‍त निकाय है. यह बौद्ध केन्‍द्र नेपाल में पहला शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन भवन होगा. इस यात्रा के दौरान मोदी और देउबा लुंबिनी में ही द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों नेता नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

भारत-नेपाल के संबंध अद्वितीय

अपने दौरे से पहले जारी एक बयान में मोदी ने कहा कि पिछले महीने देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई सार्थक चर्चा के बाद वह फिर से नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करने को उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष कई क्षेत्रों में साझा समझ बनाना जारी रखेंगे, जिसमें पनबिजली, विकास और संपर्क शामिल है. मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले जारी बयान में कहा कि हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं.

भाषा इनपुट

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें