1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan news today pakistan enacted new internet law big companies like google facebook warned pkj

पाकिस्तान ने नये कानून पर गूगल, फेसबुक समेत बड़ी कंपनियों की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान का नया कानून
पाकिस्तान का नया कानून
सोशल मीडिया

गूगल, फेसबुक और टि्वटर समेत इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की बड़ी कंपनियां पाकिस्तान से अपना कारोबार समेट सकती हैं. इन कंपनियों ने मिलकर एक पाकिस्तान को चेतावनी दी है. यह सब हुआ है पाकिस्तान के नये कानून की वजह से.

इन कंपनियों ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि अगर कानून में बदलाव नहीं हुआ तो उन्हें अपना कारोबार पाकिस्तान से समेटना होगा. पाकिस्तान के नये कानून के अनुसार अगर इन कंपनियों ने नियमों का उल्लंघन किया तो 3.14 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है.

पाकिस्तान में नया कानून बना है जिसमें कहा गया है कि अब इंटरनेट में सेंसरशिप होगी. कंटेंट पर भी सेंसरशिप होगा. जो भी इन नियमों का उल्लंघन किया जायेगा उन्हें सजा होगी और जुर्माना भी लगाया जायेगा. इस कानून के आने से पाकिस्तान में इंटरनेट के इस्तेमाल पर और अपने विचार व्यक्त करने की आजादी पर लगाम लगेगा.

पाकिस्तान के इस नये कानून को लेकर कई जगहों से प्रतिक्रिया आ रही है पाकिस्तान में भी इसे लेकर राजनीतिक दलों में मतभेद सामने आ रहे हैं. वैश्विक इंटरनेट कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन एशिया इंटरनेट गठबंधन ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है उन्होंने कहा, पाकिस्तान में इंटरनेट कंपनियों को निशाना बनाने वाले नये कानून चिंताजनक हैं. इस गठबंधन में कई बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं जिसमें गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

पाकिस्तानी मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार आईटी मंत्रालय द्वारा नये नियमों को आधार मानते हुए सोशल मीडिया कंपनियों से जो भी जानकारी मांगी जायेगी उन्हें देनी होगी इसमें कई सवाल ऐसे हैं जिसका जवाब देने से बड़ी कंपनियां बचती रहीं हैं.

इसमें सब्सक्राइबर की जानकारी ट्रैफिक का पूरा डाटा, यूजर का डाटा जैसी कई संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं जो कंपनियां किसी को नहीं देती. नये नियमों में इस्लाम का भी जिक्र किया गया है इसमें कहा गया है कि इस्लाम की अवहेलना करने वाली सामग्री ना हो .

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें