1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus vaccine news update third trial of covaxine to fight corona virus health minister takes first dose pkj

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कोवैक्सीन का तीसरा ट्रायल, स्वास्थ्य मंत्री ने लिया पहला डोज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज
फाइल फोटो

हरियाणा में कोरोना कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल आज से शुरू हो गया है. तीसरे चरण का पहला डोज लिया हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने. अनिल विज उन वॉलंटियर में शामिल है जिन्होंने कोवैक्सीन की ट्रायल के लिए अपना नाम दिया था.

हरियाणा के अंबाला अस्पताल में अनिल विज पर कोवैक्सीन का ट्रायल हुआ. उन्हें पहला टीका लगाया गया. ट्रायल शुरू होने के बाद 200 वॉलवियंटर्स को डोज दी जा रही है. देशभर में 25 हजार 800 लोग है जिन पर इस कोवैक्सीन का ट्रायल होना है. उन्होंने कहा कि हम इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि यह वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होगी.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने ही जानकारी दी कि हरियाणा में 20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा. इस वक्त उन्होंने कहा था कि वैक्सीन का परीक्षण सबसे पहले उन पर किया जाये, उन्होंने कहा था 'हरियाणा में 20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण होगा. वह परीक्षण के तहत सबसे पहले टीका लगाने के लिए तैयार हैं.'

ध्यान रहे कि इस वैक्सीन का निर्माण भारत में ही किया गया है. इसे कोरोना वायरस के टीके के रूप में बनाया गया है. भारत बायोटेक कोवैक्सीन का विकास आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) के साथ भागीदारी में कर रही है. पिछले महीने वैक्सीन निर्माताओं ने कहा था कि वैक्सीन के पहला और दूसरे चरण का परीक्षण और विश्लेषण सफल रहा है और अब तीसरे चरण का परीक्षण शुरु किया गया है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें