1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan economic crisis petrol diesel prices likely to go double in pakistan shehbaz sharif hints smb

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में महंगाई बम फोड़ने की तैयारी, डबल भाव पर बिकेंगे पेट्रोल और डीजल!

इमरान खान की सरकार जाने के साथ ही पाकिस्तान के आम लोगों पर महंगाई की नई मार पड़ने वाली है. पाकिस्तान के वर्तमान आर्थिक हालात को मद्देनजर अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में सत्ता में बदलाव के बाद स्थिति  हुई और खराब
Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में सत्ता में बदलाव के बाद स्थिति हुई और खराब
प्रतीकात्मक तस्वीर

Pakistan Economic Crisis: इमरान खान की सरकार जाने के साथ ही पाकिस्तान के आम लोगों पर महंगाई की नई मार पड़ने वाली है. पाकिस्तान के वर्तमान आर्थिक हालात को मद्देनजर अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा होगा. पड़ोसी देश में तेल व गैस की कीमतों को रेगुलेट करने वाली संस्था ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी ऑथिरीटी (OGRA) ने शनिवार से डीजल-पेट्रोल के भाव बढ़ाने की सिफारिश की है.

डीजल-पेट्रोल के भाव हो जाएंगे डबल

बता दें कि कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर में महंगाई (Inflation) का दबाव बढ़ा हुआ है. पाकिस्तान में भी हालिया सियासी संकट के नरम होने और सत्ता में बदलाव के बाद स्थिति और खराब हुई है. पाकिस्तान की खराब आर्थिक सेहत के बीच अब आम लोगों के पर एक और महंगाई बम फोड़ने की तैयारी चल रही है. अगर संबंधित प्रस्ताव पर अमल किया गया तो पाकिस्तान में एक झटके में डीजल-पेट्रोल के भाव (Diesel Petrol Prices) डबल हो जाने वाले हैं. ओजीआरए का प्रस्ताव है कि पाकिस्तानी करेंसी में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 83.5 रुपए और 119 रुपए प्रति लीटर बढ़ सकती है. अभी पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 1 अप्रैल से 149.86 रुपये और डीजल 144.15 रुपये है. अगर सिफारिश पर अमल हुआ तो पाकिस्तान में डीजल 250 रुपये के और पेट्रोल 200 रुपये के पार निकल जाएगा.

जल्द लिया जाएगा निर्णय!

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में आरोप लगाया था कि पूर्व पीएम इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार के दौरान अर्थव्यवस्था स्थिर हो गई थी. नए पीएम शहबाज शरीफ के इस बयान से ये अर्थ निकाला जा रहा है कि सरकार बदलने के बाद भी पाकिस्तान के लोगों को अभी महंगाई से राहत नहीं मिलने वाली है. सूत्रों के हवाले से स्थानीय समाचार चैनल एआरवाई न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओजीआरए की समरी पर वित्त मंत्रालय प्रधानमंत्री के साथ परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लेगा. अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की बात करें तो लाइट डीजल के दाम 77.31 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन के भाव 36.5 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें