1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan corona infection case death economic situation imran khan prime minister

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले 20,000 से पार

By PankajKumar Pathak
Updated Date
पाकिस्तान में कोरोना की जांच
पाकिस्तान में कोरोना की जांच

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,083 नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 20,000 से ज्यादा हो गई.

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1,083 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 20,186 तक पहुंच गई है. इस अवधि में कुल 22 मौतें हुई और मृतकों की कुल संख्या अब 462 है। देश में 5,590 मरीजों का इलाज अब तक हो चुका है. अधिकारियों ने बताया कि देश में अब तक 212,511 जांच की गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पंजाब में 7,524 मामले, सिंध में 7,465 मामले, खैबर पख्तुनख्वा में 3,129 मामले, बलूचिस्तान में 1,218, इस्लामाबाद में 415, गिलगित-बाल्टिस्तान में 364 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 71 मामले हैं.

डॉन समाचार पत्र के अनुसार सिंध के हैदराबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से नाजुक स्थिति में पहुंचे मरीज पर प्रयोग के तौर पर संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीज का प्लाज्मा चढ़ाया गया है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को सलाहकारों के साथ एक बैठक में कहा कि सरकार की बेहतरीन रणनीति की वजह से देश कोरोना वायरस के डर से बाहर निकल रहा है.

कोरोना संकट के दौर में बेहद नाजुक आर्थिक स्थिति और कर्ज के बोझ से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक बेहद चौंकाने वाला फैसला लिया है. पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी कटौती करने का एलान किया है. पाकिस्तान में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 15 से 38 फीसद तक की कटौती की है. एक मई से नई दरें लागू हो गई है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट का लाभ अपनी जनता तक पहुंचाने के लिए पाकिस्तान ने कीमतें घटाने का यह फैसला लिया है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को कुछ राहत देने के उद्देश्य से पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

विश्व बैंक ने दिया 20 करोड़ डॉलर- विश्व बैंक ने शुक्रवार को नावेल कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने में मदद के लिये 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता मंजूर की है. रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक ‘पाकिस्तान में प्रभावी तरीके से महामारी प्रतिक्रिया' शीर्षक वाली यह परियोजना सरकार को बीमारी के खिलाफ प्रतिक्रिया देने और जन स्वास्थ्य तैयारियों के लिए एक राष्ट्रीय तंत्र को मजबूत बनाने में मदद देगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें