1. home Hindi News
  2. world
  3. many big cities of pakistan immersed in darkness trend started on social media blackout electricity restored on sunday morning ksl

अंधेरे में डूबे पाकिस्तान के कई बड़े शहर, सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा #blackout, रविवार सुबह बहाल हुई बिजली

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान के नेशनल पावर कंट्रोल सेंटर पहुंच कर जानकारी लेते ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान.
पाकिस्तान के नेशनल पावर कंट्रोल सेंटर पहुंच कर जानकारी लेते ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान.
Twitter

कराची : पाकिस्तान में शनिवार को बिजली गुल हो गयी. पाकिस्तान के बड़े शहरों इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, पेशावर, रावलपिंडी, मुल्तान समेत कई शहरों में ब्लैक आउट हो गया. एक साथ कई शहरों में बिजली गुल होने पर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर #blackout ट्रेंड करने लगा.

पाकिस्तान के विद्युत विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, गुड्डू में 11:41 बजे एक फॉल्ट बनाया गया. उसके बाद यह खामी पूरे देश के हाई ट्रांसमिशन में हो गया. इससे सिस्टम की आवृत्ति एक सेकेंड से भी कम समय में 50 से शून्य तक गिर गयी. गिरती आवृत्तियों के कारण बिजली संयंत्रों को बंद कर दिया गया.

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान को सूचना मिलने पर वह नेशनल पावर कंट्रोल सेंटर पहुंचे. पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान खुद नेशनल पावर कंट्रोल सेंटर में बिजली बहाली की देखरेख कर रहे हैं.

रविवार की सुबह ऊर्जा मंत्रालय ने बताया कि कई इलाकों में बिजली बहाल कर दी गयी है. इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी के रावल ग्रिड को भी बहाल कर दिया गया है. रेड जोन पावर को रावल ग्रिड से बहाल किया गया है. कैप्को को गैस की आपूर्ति दी गयी है, जो मुल्तान क्षेत्रों में बिजली बहाली शुरू करेगा.

इसके अलावा कैप्को की तीन इकाइयों से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है. मुल्तान के तीन ग्रिडों पर बिजली की आपूर्ति शुरू हो गयी है. वहीं, मुजफ्फरगढ़ क्षेत्रों में भी बिजली बहाल कर दी गयी है.

गुर्जर खान, झेलम और दंगा इलाकों में 11 केवी फीडरों पर बिजली बहाल कर दी गयी है. साथ ही सिस्टम की आवृत्ति बनाये रखी जा रही है. मुल्तान के खारियन, लाला मूसा इलाकों और गुजरात ग्रिड में बिजली की आपूर्ति शुरू की गयी है. वहीं, 11 केवी फीडरों की बहाली भी जल्द शुरू होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें