1. home Hindi News
  2. world
  3. lifting sanctions on china uncertain says president biden vwt

जो बाइडन ने शी जिनपिंग को दिया करारा झटका, चीन पर लगे प्रतिबंधों को अभी नहीं हटाएगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आगे कहा कि अभी हम उस स्थिति में नहीं पहुंचे हैं, जब यह कह सकें कि वे अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रहे हैं और केवल प्रतिबद्धताओं को ही नहीं, बल्कि उससे आगे बढ़कर काम रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
फोटो : ट्विटर

वाशिंगटन : चीन पर लगे प्रतिबंधों को अमेरिका अभी नहीं हटाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो टूक लहजे में चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन पर लगे प्रतिबंध को हटाना अभी निश्चित नहीं है. अमेरिकी कारोबारियों को शुल्कों में रियायत देने के बीच जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका चीन से आयात होने वाले सामानों पर पहले से लगाए गए आयात शुल्कों में रियायत देने के लिए तैयार नहीं है.

राष्ट्रपति कार्यालय में बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान अपने एक साल के कार्यकाल को रेखांकित करते हुए जो बाइडन ने कहा कि आयात शुल्कों में रियायत देने के मुद्दे पर अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई काम कर रही हैं, लेकिन अभी यह कह पाना मुश्किल है कि चीन को आयात शुल्कों और उस पर लगे प्रतिबंधों से छूट कब दी जाएगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आगे कहा कि अभी हम उस स्थिति में नहीं पहुंचे हैं, जब यह कह सकें कि वे अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रहे हैं और केवल प्रतिबद्धताओं को ही नहीं, बल्कि उससे आगे बढ़कर काम रहे हैं. लेकिन, अभी तक ऐसी स्थिति नहीं बनी है कि हम उन्हें उनकी प्रतिबद्धताओं पर रियायत दे सकें.

उन्होंने कहा कि आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि वर्ष 2021 में चीन ने अमेरिका के साथ रिकॉर्ड सरप्लस ट्रेड किया है. उसने महामारी के दौरान अमेरिका के लोगों के लिए चीन से बने इलेक्ट्रॉनिक सामानों से लेकर साइकिल तक की भरपूर आपूर्ति की है. इसके लिए उसे धन्यवाद. इन सबके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर चीन को लेकर अमेरिका की नई रणनीति के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की. हालांकि, चीन को लेकर बनाई गई नई रणनीति पर पिछले साल ही अमल किया जाना था, जिसमें देर हो गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें