1. home Hindi News
  2. world
  3. israel new attack on gaza israeli army started air strikes and bombing at gaza patti ceasefire prt

एक महीने भी नहीं टिका सीजफायर, गाजा पर गरज उठे इजराइली रॉकेट, कहीं ये Air Strike न बन जाए बड़ी लड़ाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Israel Attack
Israel Attack
Twitter, File
  • इजराइली सेना ने गाजा पर किया एयरस्ट्राइक

  • 21 मई को हुआ था दोनों के बीच संघर्ष विराम

  • इजराइल ने कहा- आतंकी ठिकानों पर हमला

Israel Attack on Gaza: तीन हफ्तों की शांति के बाद एक बार फिर इजरायल (Israel) ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया है. 21 मई को हुई सीजफायर के बाद यह इजराइल की सबसे बड़ी गतिविधि हैं. एएफपी समाचार एजेंसी में आई खबर के मुताबिक इजराइल गाजा पर फिर से हवाई हमला कर रहा है. उसने बुधवार सुबह गाजा की ओऱ कई रॉकेट दागे. गौरतलब है कि, पिछले महीने 11 दिन तक इजराइल और हमास में युद्ध चला था, दोनों ओर से हुए हवाई हमलों में कई लोग मारे गये थे और दर्जनों इमारतें जमीदोंज हो गई थी.

इधर, हमलों के बाद इजराइल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, इजराइल का ताजा हमला गाजा शहर में हमास के मिलिट्री ठिकानों पर किया है. वहीं इजराइली सेना का कहना है कि इन जगहों पर आतंकी गतिविधियां तेजी से संचालित की जा रहीं थीं. जिसके बाद इजराइल ने एक्शन लिया है. सेना ने कड़े शब्दों में कहा है कि किसी भी तरह की आतंकी गतिविधियों को इजराइल बर्दास्त नहीं करेगा और उसके खिलाफ सैनिक कार्रवाई करेगा.

मई में हुई थी खूनी जंगः बीते मई महीने में इजराइल और हमास के बीच भयंकर लड़ाई छिड़ गई थी. दोनों ओर से ताबातोड़ रॉकेट दागे गये थे, और हवाई हमले किए गए थे. इस लड़ाई का अंत 21 मई को हुआ था, जब दोनों देशों ने सीजफायर घोषित किया था. लेकिन, अब एक बार फिर इजराईल और हमास आमने-सामने आ गये हैं. और संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए इजराइल ने हमला कर दिया है.

10 साल में चार युद्धः बीते महीने इजराइल और हमास के बीच छिड़ा जंग 10 सालों के अंदर छिड़ी चौथी जंग थी. इस युद्ध में इजराइल और हमास दोनों ही तरफ से सैंकड़ों हवाई हमले किए गए थे. जिनमें 250 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे. मरने वालों में 11 इजराइली थे बाकी फिलिस्तीनी नागरिक थे. यह युद्ध 21 मई को मिस्र और अमेरिका की पहल पर खत्म हुआ था.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें