1. home Hindi News
  2. world
  3. is booster dose ineffective on omicron variant of corona 2 people infected by new variant prt

Omicron Variant पर बेअसर है बूस्टर डोज! तीसरी डोज ले चुके 2 लोग हुए ओमिक्रॉन से संक्रमित

शुरूआती जांच में दोनों कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन से पॉजिटिव पाए गए. जिन नागरिकों में ओमिक्रॉन के लक्षण मिले हैं उनमें एक महिला और एक पुरुष है. स्वास्थ्य मंत्रालय को मिली जानकारी के अनुसार दोनों लोगों ने कोरोना की तीसरी बूस्टर डोज ली थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Omicron Variant कितना कारगर है बूस्टर डोज
Omicron Variant कितना कारगर है बूस्टर डोज
pti

क्या कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन पर कोविड का बूस्टर डोज कारगर है? यह सवाल इसलिए भी सुर्खियों में आ गया है क्योंकि बूस्टर डोज लेने के बाद भी लोगों में ओमिक्रॉन के लक्षण पाए गए हैं. मामला सिंगापुर का है जहां दो लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की शुरुआती रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सबसे खास बात है कि दोनों ही शख्स ने कोरोना की बस्टर डोज ले रखी है. यह मामले आने के बाद सवाल खड़े होने लगे हैं कि क्या बूस्टर डोज लेने के बाद भी ओमिक्रॉन वेरिएंट प्रभावी है.

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हवाई अड्डे पर दो लोगों की कोरोना जांच की गई. शुरूआती जांच में दोनों कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन से पॉजिटिव पाए गए. जिन नागरिकों में ओमिक्रॉन के लक्षण मिले हैं उनमें एक महिला है इसके अलावा एक शख्स है जिसमें नये वेरिएंट के लक्षण मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय को मिली जानकारी के अनुसार दोनों लोगों ने कोरोना की तीसरी बूस्टर डोज ली थी. वहीं, ओमिक्रॉन के मामले मिलने के बाद सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय भी सकते में है.

म‍ंत्रालय का कहना है कि और भी लोग संक्रमित हो सकते हैं. गौरतलब है कि कोरोना के दो लोगों में ओमिक्रॉन के शुरुआती लक्षण मिलने के बाद सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ गई है. मंत्रालय को चिंता सता रहा है कि, देश में नये वेरिएंट के और भी मामले हो सकते हैं. गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है. 20 दिनों में ही दुनिया के 57 से ज्यादा देशों तक यह पहुंच गया है.

ओमिक्रोन अब दो रूपों में बदला, खतरनाक नहीं: गौरतलब है कि दुनिया के देशों को ओमिक्रोन वेरिएंट से खतरा लगने लगा है. अभी तक ओमिक्रोन वेरिएंट का दो रूप सामने आया है. एक महीने पहले दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन (बी.1.1.529) का पता चला था, जिसे डब्ल्यूएचओ ने ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ बताया था. अब ओमिक्रोन के दो रूपों बीए.1 और बीए.2 का पता चला है. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि नये रूपों को लेकर किसी तरह के खतरे की बात नहीं है. यह ज्यादा खतरनाक नहीं है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें