1. home Hindi News
  2. world
  3. india china face off dragon try to blackout in india dangerous conspiracy of china ladakh tension border dispute india army america media prt

India China Stand off: भारत को अंधेरे में डुबाने की चीनी मंशा, लद्दाख तनाव के दौरान ड्रैगन बना रहा था ऐसा खतरनाक प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत के अंधेरे में डुबाना चाहता था चीन
भारत के अंधेरे में डुबाना चाहता था चीन
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • भारत के अंधेरे में डुबाना चाहता था चीन

  • 40 हजार से ज्यादा बार किया था साइबर अटैक

  • लद्दाख तनाव के दौरान ड्रैगन कर रहा था खतरनाक साजिश

India China Face off, Laddkah Dispute, Cyber Attack, Latest Updates: जिन दिनों भारतीय जवान लद्दाख बार्डर पर चीन से लोहा ले रहे थे, उस दौरान चीन भारत पर साइबर अटैक करने की पूरी कोशिश कर रहा था. एक अमेरिकी अखबार में छपी खबर के अनुसार, चीन के हैकर्स ने बीते साल के अक्टूबर महीने में भारत पर जोरदार साइबर हमला किया था. ड्रैगन के निशाने पर भारत के पॉवर ग्रिड, बैंक और आईटी कंपनियां थी. अमरिकी मीडिया के अनुसार अक्टूबर में चीन के साइबर हमलावरों की टीम ने महज 5 दिनों में 40 हजार से ज्यादा बार साइबर अटैक किया था.

अमेरिकी मीडिया ने यह भी खुलासा किया है कि 12 अक्टूबर को मुंबई में जो ब्लैकआउट हुआ था उसमें चीन का ही हाथ था. पावर बंद कर भारत में ब्लैक आउट करने के पीछे चीनी मंशा यह दिखाने की दी थी अगर भारत सीमा पर चीन का विरोध करेगा तो ड्रैगन भारत पर इस तरह के हमले कर कई कामों में बाधा डाल सकता है. चीन भारत के कई पावर ग्रिड पर अटैक कर उन्हें बंद कर सकता है, चीन यह दिखाना चाहता है.

इधर, अमेरिका की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने दावा किया है कि भारत के बिजली सप्लाई लाइन में चीन की घुसपैठ है. इसी कड़ी में रिकॉर्डेड फ्यूचर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर स्टुअर्ट सोलोमन का कहना है कि चीनी सरकार के एक रेड इको फर्म गुपचुप तरीके से भारत के कई पावर जेनरेशन और ट्रांसमिशन लाइन मे घुसपैठ की कोशिश कर रही थी. इसके लिए अडवांस साइबर हैकिंग के तकनीकों का भी चीनी हैकर्स ने खूब इस्तेमाल किया था.

पहले भी चीन कर चुका है साइबर हमला: बीते साल जून के महीने में भी महाराष्ट्र साइबर विभाग ने एडवायजरी जारी की थी. जिसमें विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा था कि चीन के साइबर अपराधी बड़े स्तर पर फिशिंग हमले की प्लानिंग कर रहे हैं. तीन हैकर्स भारत के सूचना तंत्र, इंफ्रास्ट्रक्चर और बैंकिंग सेक्टर में सेंधमारी की पूरी कोशिश कर रहे थे. उस समय भी चीन ने कम से कम 40 हजार साइबर हमलों की कोशिश की थी. जिसमें अधिकतर की ट्रेसिंग चीन के चेंगडू क्षेत्र में हुई थी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें