1. home Hindi News
  2. world
  3. diwali 2020 diwali celebrated in china and pakistan new yorks empire state building shines with bright lights vwt

Diwali 2020 : चीन-पाकिस्तान में धूमधाम से मनाई गई दिवाली, नारंगी लाइटों से जगमगा उठा न्यू यॉर्क का एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

By Agency
Updated Date
न्यू यॉर्क का एम्पायर स्टेट बिल्डिंग.
न्यू यॉर्क का एम्पायर स्टेट बिल्डिंग.

Diwali 2020 : हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने वाले दिवाली का त्योहार भारत ही नहीं, चीन-पाकिस्तान और अमेरिका आदि देशों में भी बड़े धूमधाम से मनाया गया. चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में राजनयिकों ने दिवाली मनाई, तो पाकिस्तान में वहां रह रहे करीब 75 लाख हिंदू के परिवारों ने. अमेरिका में भी भारत के रहने वाले लोगों ने धूमधाम से दिवाली का जश्न किया. न्यू यॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पूरी तरह नारंगी रंग की लाइटों से जगमगा उठा.

बीजिंग में मौजूद राजनयिकों ने दिवाली उत्सव में लिया लिया हिस्सा

चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में दिवाली के मौके पर आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विदेशी राजनयिकों और मीडियाकर्मियों ने हिस्सा लिया. राजनयिकों से संपर्क की पहल के तहत दूतावास ने शुक्रवार देर रात आयोजित कार्यक्रम के लिए करीब 60 देशों के राजदूतों को आमंत्रित किया था. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने विश्व में दिवाली की पहुंच के बारे में चर्चा की.

उन्होंने कहा कि दिवाली बुराई पर अच्छाई की और अंधेरे पर रोशनी की जीत का त्योहार है. यह त्योहार दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है, खासतौर पर दक्षिण और दक्षिण पूर्वी एशियाई में. इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय और चीनी कलाकारों ने हिस्सा लिया. इसके अलावा, शाम को आतिशबाजी भी की गई. इसके बाद मेहमानों के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें तरह-तरह के भारतीय व्यंजन परोसे गए.

पाकिस्तान में हिंदुओं ने मनाई दिवाली प्रधानमंत्री इमरान खान ने दी बधाई

पाकिस्तान में वहां रह रहे हिंदू परिवारों ने बड़े धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया. प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को देश के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को रोशनी के पर्व दिवाली की बधाई दी. उन्होंने अपनी शुभकामनाएं ट्विटर पर सादे संदेश में दिया. खान ने लिखा, ‘हमारे सभी हिंदू नागरिकों को दिवाली की शुभकामनाएं.'

बता दें कि पूरे पाकिस्तान में हिंदू समुदाय के लोग अपने-अपने घरों और मंदिरों को सजाकर हर्षोल्लास और पारंपरिक उत्साह से दिवाली मना रहे हैं. जियो न्यूज के अनुसार, मंदिरों में विशेष पूजा होगी और लोगों के बीच मिठाइयां बांटी जाएंगी. खबरों के मुताबिक, कराची, लाहौर और अन्य शहरों के अलावा मटियारी, तांडो अल्लाहयार, टांडो मुहम्मद खान, जमशोरो बादिन, संघार, हाला, टांडा आदम और शहादपुर में भी दिवाली मनाई जा रही है.

पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है और आधिकारिक आकलन के मुताबिक देश में करीब 75 लाख हिंदू रहते हैं. हालांकि, समुदाय देश में 90 लाख हिंदुओं के होने की बात करता है.

दिवाली के मौके पर नारंगी लाइट से नहा गया एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

प्रकाश के पर्व दिवाली के मौके पर न्यू यॉर्क शहर की गगनचुंबी इमारत ‘एम्पायर स्टेट बिल्डिंग' को नारंगी रोशनी से सजाया गया. न्यूयार्क, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के त्रि-राज्य क्षेत्र के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के साथ भागीदारी करते हुए दिवाली के मद्देनजर प्रतिष्ठित मैनहट्टन भवन को शुक्रवार को नारंगी लाइट से रोशन किया.

‘एम्पायर स्टेट बिल्डिंग' ने एक ट्वीट में कहा, ‘न्यूयार्क से हैप्पी दिवाली. हम आज रात सभी लाइटों को नारंगी कर प्रकाश के पर्व का जश्न मना रहे हैं.' एफआईए ने कहा कि उसने ‘दिवाली सूप एंड किचन' की पहल के तहत न्यूजर्सी, न्यूयार्क और कनेक्टिकट में 10 हजार लोगों को भोजन परोसा, जिसका उद्देश्य त्योहार से संबंधित भारतीय परंपरा, संस्कृति और रीति-रिवाजों से लोगों को अवगत कराना था.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें