1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine update russia planning mass covid 19 vaccination campaign for october covid vaccine latest news in hindi

Coronavirus Vaccine: अक्टूबर में अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीन देने की योजना बना रहा है रूस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोविड वैक्सीन को लेकर रूस से बड़ी खबर आ रही है.
कोविड वैक्सीन को लेकर रूस से बड़ी खबर आ रही है.
File

Coronavirus Vaccine, Covid-19 Update: दुनियाभर में कोविड-19 महामारी संकट के बीच कुछ दिन पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने वाली पहली वैक्सीन 2021 के पहले बाजार में आनी मुश्किल है. लेकिन लगता है कि डब्लूएचओ का यह आंकलन गलत साबित होने वाला है. क्योंकि कोविड वैक्सीन को लेकर रूस से बड़ी खबर आ रही है. रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने कहा है कि सरकार अक्टूबर में नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन देने की योजना बना रही है और इसके लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है.

'द हिल' के मुताबिक, रूसी स्वास्थ्य मंत्री ने इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि सबसे पहले डॉक्टरों और शिक्षकों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इसका पैमाना भी बड़ा होगा. रूसी स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि मॉस्को में मौजूद गामालेया इंस्टीट्यूट ने कोरोना वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल का काम पूरा कर लिया है और अब वो इसे रजिस्टर कराने के लिए पेपरवर्क में व्यस्त है.

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी संकट के मद्देनजर कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. कोरोनावायरस संकट से निकलने के लिए दुनियाभर के देश वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि रूस की संभावित कोरोना वैक्सीन को इस महीने नियामकों की मंजूरी मिल जाएगी. हालांकि तेजी से कोरोना वैक्सीन बनाने की रूस की कोशिश को लेकर कई विशेषज्ञ चिंता भी जताते हैं.

कोरोना वैक्सीन कितना सुरक्षित औऱ कारगर

बीते शुक्रवार को अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फाउची ने कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि रूस और चीन लोगों को कोरोना वैक्सीन देने से पहले वाकई में इससे जुड़े सभी टेस्ट कर रहे है. डॉक्टर फाउची ने कहा कि इस साल के आखिर तक अमेरिका के पास सुरक्षित और कारगर कोरोना वैक्सीन होगी. उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता कि कोरोना वैक्सीन के मामले में आधुनिक वैक्सीन के लिए हमें किसी दूसरे देश पर निर्भर रहना पड़ेगा.

कई देशों में चल रहा वैक्सीन का ट्रायल

फिलहाल दुनिया भर में कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का काम तेजी से चल रहा है और करीब 20 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुका है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनायीजा रही ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, चीन की एक कंपनी सीनोवेक बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन, अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन, भारत की फार्मा कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन, भारत में फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की कोविड-19 वैक्सीन भी शामिल हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें