1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus never going to end who warns covid becomes part of ecosystem prt

Coronavirus: कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, WHO ने दी चेतावनी, कहा- बन जाता है पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना को खत्म नहीं किया जा सकता है. डबल्यूएचओ के एक विशेषज्ञ ने कोरोना महामारी पर बोलते हुए कहा कि, इसे इसलिए खत्म नहीं किया जा सकता क्योंकि ये पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन जाते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Omicron Coronavirus LIVE Updates
Omicron Coronavirus LIVE Updates
pti

Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना (Coronavirus) को खत्म नहीं किया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ (World Health Organisation) के एक विशेषज्ञ ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) पर बोलते हुए कहा कि, इसे इसलिए खत्म नहीं किया जा सकता क्योंकि ये पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) का हिस्सा बन जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस एक स्थानिक बीमारी बनने की राह पर है. ऐसे में इसका खतरा तो कम हो सकता है लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता है.

डब्ल्यूएचओ (WHO Warning) की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक ने कोरोना महामारी को लेकर कहा है कि, कोरोना अब अन्य बीमारियों की तरह हिस्सा बनकर रहेगा. इसे खत्म करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि अब हमें सीखना होगा कि इसका सटीक इलाज कैसे किया. और इसे महामारी बनने से कैसे रोका जाये. उन्होंने कहा कि अगर कोरोना संक्रमण का सार्थक इलाक नहीं किया गया तो इसे नये नये वेरिएंट आते रहेंगे.

इससे पहले डब्ल्यूएचओ (WHO Warning) ने कहा था कि कोरोना को शत प्रतिशत हराना है तो यह सुनिश्चित करना होगा कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति का वैक्सीनेशन हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम ने कहा था कि, इस महामारी को खत्म करना संभव है लेकिन इसे निश्चित रूप से मात दी जा सकती है. इसके लिए उन्होंने दुनिया के सभी लोगों का वैक्सीनेशन की बात कही थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO Warning) के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रियान ने कहा है कि कोरोना अब स्थानीय बीमारी की तरह हमारे बीच हमेशा रहेगा. उन्होंने कहा कि नये संक्रमितों की संख्या में कमी लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कराना जरूरी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के जरिए ही इस बीमारी को काबू किया जा सकता है.

गौरतलब है कि कोरोना से पूरी दुनिया हलकान है. करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, लाखों लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं. इसी कड़ी में साल 2021 में हुई एक स्टडी हुई थी, जिसमें सामने आया कि दुनियाभर जो लोग कोरोना से ठीक हुए हैं वैसे 40 फीसदी लोगों में सेहत से जुड़ी कुछ समस्या सामने आ गयी है. हालांकि ये लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं लेकिन इनमें अभी भी कोरोना का असर दिखाई देता है.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें