1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus more than 2 crore people lost lives due to corona 10 times more deaths in india prt

Coronavirus: कोरोना से गई 2 करोड़ से ज्यादा लोगों की जान! भारत में 10 गुणा ज्यादा मौत, डरा रही है रिपोर्ट

अमेरिका, रूस, चीन और भारत समेत दुनिया के 116 देशों में कोरोना (Coronavirus Death) के हुई मौत जारी किए गये आंकड़ों से बहुत ज्यादा हो सकती है. कोरोना से हुई मौतों को लेकर द इकोनॉमिस्ट लंदन के एक मॉडल के मुताबिक दुनिया भर में 2.2 करोड़ लोगों की मौत हुई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
LIVE India Omicron Cases
LIVE India Omicron Cases
pti

Coronavirus: अमेरिका, रूस, चीन और भारत समेत दुनिया के 116 देशों में कोरोना (Coronavirus Death) के हुई मौत जारी किए गये आंकड़ों से बहुत ज्यादा हो सकती है. कोरोना से हुई मौतों को लेकर द इकोनॉमिस्ट लंदन के एक मॉडल के मुताबिक दुनिया भर में 2.2 करोड़ लोगों की मौत हुई है. जबकि इसी कड़ी में वाशिंगटन की इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ मैट्रिक्स एडं एवुलेशन के मुताबिक कोरोना से दुनिया में करीब 1.8 करोड़ लोगों की जान गई है.

वहीं, कोरोना से हुई मौतों के अभी के आंकड़े जोड़े तो दुनिया में कोरोना से कुल 55 लाख के आसपास लोगों की जान गई है. इतने लोगों की कोरोना से मौत की पुष्टि की गई है. अब अगर इन मॉडल्स के आंकड़ों को सही मानें तो दिए गए आंकड़े से करीब तीन से चार गुणा मौतों की संख्या होगी. इन आंकड़ों के अनुसार लगभग दुनिया के हर देश कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों को सही तरीके से एकत्र नहीं किया है.

गौरतलब है कि भारत में भी कोरोना ने जमकर कहर बरपाया है. अभी देश में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों की माने तो देश में अब तक कोरोना से करीब 5 लाख मौतें हुई है. लेकिन अगर इन मॉडल्स को सही माना जाये तो मौत का आंकड़ा दस गुणा गुणा बढ़ जाता है. यानी भारत में कोरोना से 50 लाख लोगों की मौत हुई है.

शोध के बाद तैयार रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, कई देशों में अन्य बीमारियों से भी हुई मौत को कोरोना से मौत करार दे दिया. कई देशों ने तो अस्पताल में हुई किसी भी मौत को कोरोना से हुई मौत कह दिया. रिपोर्ट में इसका भी जिक्र है कि अमेरिका, इटली जैसे धनी देशों में मौत का आंकड़ा काफी ज्यादा रहा. दक्षिण अफ्रीका, फिलिपीन्स जैसे देशों में मौतें अपेक्षाकृत कम हुई. हालांकि इन देशों में वास्तविक मौतों से काफी कम मौतें दर्ज की गई हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें