1. home Hindi News
  2. world
  3. coronas zero patient found in wuhan china causing virus across the world

Coronavirus Pandemic : चीन के वुहान में मिली पहली कोरोना वायरस मरीज, 28000 को संक्रमित करने का दावा

By Mohan Singh
Updated Date
pic source - twitter

बीजिंग : पूरी दुनिया में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस का वो पहला मरीज चीन के वुहान शहर में मिला, जिसकी पहचान 57 वर्षीय महिला झींगा विक्रेता के रूप में हुई है जो वुहान से लेकर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का मूल बिंदु है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जो कि दुनिया के तकरीबन 28000 लोगों को संक्रमित करने का दावा करती है.

कोरोना वायरस की यह पहली मरीज महीने भर के उपचार में पूरी तरह ठीक हो गयी थी. चीनी सरकार का मानना है कि इस बीमारी के फैलने की जांच जल्द ही की जा सकती थी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वेई गुइकियन(कोविद-19 शून्य रोगी) 10 दिसंबर को हुआनान सीफूड मार्केट में चिंराट बेच रही थी जब वह जुकाम से पीड़ित थी

मिरर यूके की रिपोर्ट के अनुसार वह मानते है कि कोल्ड एक सामन्य फ्लू हैं, वेई इलाज के लिए एक स्थानीय क्लीनिक गयी, जहां उसे एक इंजेक्शन दिया गया. हालांकि इसके बाद वेई लगातार कमजोर होती गयी और एक दिन बाद उसने ग्यारहवें अस्पताल का दौरा किया. वेई को लगातार कमजोरी और थकान की शिकायत बनी रही इसके बाद वेई ने 16 दिसंबर को वुहान की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधाओं में से एक वुहान यूनियन अस्पताल का दौरा किया

वेई को अस्पताल में बताया कि उनकी बीमारी जानलेवा थी और हुआनन मार्केट के कई लोगों ने मेल खाने वाले लक्षणों के साथ अस्पताल का दौरा किया था. दिसंबर के अंत में वेई को क्वाराइटाइन किया गया और सीफूड मार्केट में कोरोना वायरस के पनपने की खबर मिली.

वेई जनवरी में पूरी तरह ठीक हो गयी थी लेकिन कोविद-19 की इस शून्य रोगी का मानना है कि उसे यह बीमारी टॉयलेट से मिली थी जिसे अन्य मांस विक्रेताओं ने भी उपयोग किया था.

वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने पुष्टि की कि वेई पहले 27 मरीजों में से एक है जिसमें कोविद-19 की पुष्टी हुई और 24 मामले सीधे बाजार से संबंधित है. वहीं वेई ने कहा कि सरकार अगर जल्द कार्रवाई करती तो वायरस से होने वाली मौत कम हो सकती थी.

बता दें, अब तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में होने वाली कुल मौतों की संख्या 27989 हो गयी वही वायरस से संक्रमित दुनियाभर में 605,220 मामले दर्ज किए गए है.आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 9,134 लोगों की मौत के साथ इटली सबसे बुरी स्थिति में है, इसके बाद स्पेन में 5,690 और चीन में 3,295 है तो वहीं 104,837 मामलों के साथ अमेरिका में सबसे अधिक संक्रमण है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें