1. home Hindi News
  2. world
  3. corona vaccine latest news update over 1 million people in russia have now been vaccinated with sputnik v russian government statement smb

Corona Vaccination : 10 लाख से ज्यादा को लगायी गयी स्पूतनिक-V वैक्सीन, इजरायल के बाद दूसरे नंबर पर रूस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccination In Russia
Corona Vaccination In Russia
FILE

Corona Vaccination In Russia : कोरोना वैक्सीनेशन में दुनिया में इजरायल के बाद दूसरे नंबर पर रूस पहुंच गया है. रूस में अब तक 10 लाख से ज्यादा को स्पूतनिक-V वैक्सीन लगायी गयी है. सरकार की तरफ से जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गयी है.

इससे पहले शनिवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने कहा था कि 8 लाख से ज्यादा लोगों को स्पूतनिक वैक्सीन दी जा चुकी है. वहीं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस ने दुनिया को अच्छी, सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन दी है. रूस ने 60 से ज्यादा उम्र के लोगों वैक्सीन लगाना शुरू किया था और देश के विभिन्न हिस्सों में 15 लाख वैक्सीन की डिलेवरी कर चुका था.

स्पूतनिक वी वैक्सीन को मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर एडेनोवायरस को बेस बनाकर तैयार किया है. रूस की वैक्सीन सामान्य सर्दी जुखाम पैदा करने वाले एडेनोवायरस पर आधारित है. इस वैक्सीन को आर्टिफिशल तरीके से बनाया गया है.

उल्लेखनीय है कि भारत ने एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में बनायी गयी कोविशील्ड और भारत बायोटेक की स्वदेश में विकसित वैक्सीन कोवैक्सीन को मंजूरी दी है. वहीं, दुनिया की बात करें तो अभी तक करीब पंद्रह देशों ने वैक्सीन को हरी झंडी दे दी है. भारत की तरह कई देशों ने दो से ज्यादा वैक्सीन को मंजूरी दी है. हालांकि, सभी वैक्सीन की बात करें तो अभी तक सिर्फ 6 वैक्सीन को मंजूरी मिली है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें