1. home Home
  2. world
  3. chinese leaders preparing official history to raise xi jinping status mtj

शी जिनपिंग का दर्जा बढ़ाने के लिए आधिकारिक इतिहास तैयार कर रहे चीनी नेता

Xi Jinping Rule in China|CPC|चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के 100 साल के इतिहास में इस तरह का यह केवल तीसरा बयान होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Xi Jinping
Xi Jinping
File Photo

बीजिंग: चीन (China) के नेता राजनीतिक इतिहास (Political History) जारी करने की तैयारी कर रहे हैं, जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) के कद को, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की सर्वाधिक महत्वपूर्ण हस्तियों के बराबर दर्जा देगा. इसके साथ ही जिनपिंग के अगले कार्यकाल के लिए आधार तैयार करेगा.

पार्टी की केंद्रीय समिति के करीब 200 सदस्यों की बैठक बृहस्पतिवार को संपन्न हुई, जिसमें कम्युनिस्ट पार्टी की ‘अहम उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों’ पर विचार किया गया. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के 100 साल के इतिहास में इस तरह का यह केवल तीसरा बयान होगा.

पहली बार ऐसा बयान माओ त्से तुंग के नेतृत्व में वर्ष 1949 में देश की सत्ता पर कब्जा होने के अवसर पर जारी किया गया था, जबकि दूसरी बार तंग श्याओपिंग के लिए जारी किया गया था, जिन्होंने चीन को आर्थिक केंद्र में तब्दील कर दिया था.

शी जिनपिंग के तहत इसी तरह का बयान जारी करना इस बात की पुष्टि करेगा कि उनके पास पर्याप्त शक्ति होगी, जिसके जरिये वह दो दशक से चली परंपरा को नजरअंदाज कर सकते हैं. पंरपरा के मुताबिक, उन्हें पार्टी महासचिव पद से पांच साल का दूसरा कार्यकाल अगले साल समाप्त होने पर पद छोड़ना पड़ता.

शी शासन में मानवाधिकार उल्लंघन दरकिनार

पार्टी ने शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बने रहने देने के लिए वर्ष 2018 में कार्यकाल की सीमा हटा दी थी, जो उनके सत्ता में बने रहने की मंशा को इंगित करता है. माना जा रहा है कि ऐतिहासिक भाषण में पार्टी के शासन के अधीन चीन के आर्थिक विकास की उपलब्धि को प्रस्तुत किया जायेगा और बहुत संभव है कि कम्युनिस्ट पार्टी के सत्ता में आने के शुरुआती दशकों में हुई हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन की शिकायतों को नजरअंदाज कर दिया जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें