1. home Hindi News
  2. world
  3. china to offer covid 19 vaccine to children as young as three year old kids sinovac vaccine approved for emergency use vwt

चीन में तीन साल के छोटे बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, इमरजेंसी यूज के लिए सिनोवैक वैक्सीन को दी गई मंजूरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
चीन में छोटे बच्चों को लगेगा टीका.
चीन में छोटे बच्चों को लगेगा टीका.
फोटो साभार.

बीजिंग : चीन में अब तीन साल के छोटे बच्चों को भी कोरोना रोधी टीका लगाया जा सकेगा. मंगलवार को वहां के दवा निर्माताओं ने दावा किया है कि वहां की सरकार ने छोटे बच्चों को कोरोना के टीके की इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही, पूरी दुनिया में चीन छोटे बच्चों को वैक्सीन देने वाला पहला देश बन गया.

कोरोना वायरस पहली बार सेंट्रल चीन में उभरा और बीजिंग ने देश के ज्यादातर प्रांतों में इसके प्रकोप पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की है. हालांकि, यहां पर टीकाकरण की शुरुआत धीमी रही, लेकिन प्रशासन की ओर से करीब 777 मिलियन से अधिक खुराक मुहैया कराई गई है. एक प्रवक्ता के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने खबर दी है कि बच्चों को भी टीका लगाने की खातिर सिनोवैक की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है.

प्रवक्ता ने कहा कि अभी हाल ही में 3-17 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाने के लिए सिनोवैक की वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है, लेकिन उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि छोटे बच्चों को इसके शॉट्स कब लगने शुरू होंगे. प्रवक्ता ने कहा कि चीन की वर्तमान महामारी की रोकथाम, नियंत्रण की जरूरत और टीके की सप्लाई के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से कार्यक्रम तय किए जाएंगे.

प्रवक्ता ने कहा कि दवा निर्माता कंपनी ने बच्चों और किशोरों में टीके के शुरुआती चरण का परीक्षण पूरा कर लिया है, जिसके परिणाम जल्द ही लैंसेट वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित होंगे. पिछले हफ्ते वहां के सरकारी चैनल सीसीटीवी की रिपोर्ट में बताया गया था कि राज्य परिषद की महामारी प्रतिक्रिया टास्क फोर्स में एक अज्ञात अधिकारी ने कहा था कि बच्चों के लिए टीकों को मंजूरी दे दी गई है और सुरक्षा और प्रभावशीलता साबित हो गई है.

चीन में कोरोना के दूसरे टीकों में शामिल सिनोफॉर्म के प्रवक्ता ने विशेषज्ञों ने बच्चों में इसके टीके की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया था, लेकिन यह पुष्टि नहीं की कि क्या इसे उपयोग के लिए मंजूरी मिली है या नहीं. उधर, चीन के अधिकारियों का कहना है कि उनका लक्ष्य इस साल के अंत तक 1.41 अरब की 70 फीसदी आबादी को टीका लगाने का है.

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में 18 और उससे अधिक साल उम्र के लोगों में इमरजेंसी यूज के लिए सिनोफार्म और सिनोवैक दोनों टीकों को मंजूरी दे दी है और इन दोनों टीके दुनिया भर के कई देशों में लगाए भी जा रहे हैं. हालांकि, फिलहाल विश्व स्वास्थ्य संगठन बच्चों को कोरोना का टीका लगाने की सिफारिश नहीं करता है, लेकिन अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर और यूरोपीय यूनियन ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक के टीके को मंजूरी दे दी है.

posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें