21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पेरिस हमले के फरार संदिग्ध को पकडने के लिए अभियान जारी

पेरिस : फ्रांस की पुलिस ने पेरिस हमलों के एक संदिग्ध की तस्वीर जारी की और कहा कि वह फरार है एवं कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अलावा किसी के लिए भी उससे सीधा निपटना बहुत खतरनाक है. इस व्यक्ति के बारे में संदेह है कि उसने हमलावरों को बाटाक्लां कंसर्ट हॉल ले जाने वाली कार […]

पेरिस : फ्रांस की पुलिस ने पेरिस हमलों के एक संदिग्ध की तस्वीर जारी की और कहा कि वह फरार है एवं कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अलावा किसी के लिए भी उससे सीधा निपटना बहुत खतरनाक है. इस व्यक्ति के बारे में संदेह है कि उसने हमलावरों को बाटाक्लां कंसर्ट हॉल ले जाने वाली कार को किराये पर लिया था. पुलिस ने उसकी पहचान ब्रुसेल्स में जन्मे 26 साल के सलाह अब्देसलाम के रूप में की है. पुलिस द्वारा आज शाम को जारी संदेश में लोगों को आगाह करते हुए कहा गया कि वे स्वयं अपने स्तर पर हस्तक्षेप न करें. फ्रांस के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि अब्देसलाम पर शुक्रवार को हुए सिलसिलेवार आतंकी हमलों में सीधे सीधे शामिल होने का संदेह है. हमलों में 129 लोग मारे गये और सैकडों घायल हुए हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि वह हमलों में शामिल उन तीन भाइयों में से एक है जिनमें से एक को बेल्जियम में गिरफ्तार किया गया और दूसरा हमले के दौरान मारा गया. एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि अब्देसलाम ने बंधक बनाने वाले आतंकियों के समूह द्वारा इस्तेमाल की गयी काले रंग की कार किराए पर ली थी. इन आतंकियों ने बाटाक्लां में कम से कम 89 लोगों की जान ले ली. दोनों अधिकारियों ने जांच जारी होने के कारण पहचान गुप्त रखने की शर्त पर यह जानकारियां दीं. पेरिस में हुए हमलों के सिलसिले में आज बेल्जियम में सात लोगों को हिरासत में लिया गया.

जांच के और ब्यौरे सामने आने के बीच पेरिस में हजारों सुरक्षा बल कर्मी तैनात हैं और पर्यटन स्थलों को बंद रखा गया है. आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने शुक्रवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी. एक स्टेडियम, बाटाक्लां कंसर्ट हॉल और कई रेस्त्रांओं पर हुए हमलों में 350 लोग घायल भी हुए जिनमें से 99 गंभीर रूप से घायल हैं. हमलों में मरने वाले सात आत्मघाती हमलावरों में से कम से कम तीन फ्रांसीसी नागरिक थे. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि त्वचा के नमूने से पहचाने गये एक आत्मघाती हमलावर के हमलों से पहले पेरिस के उपनगरीय इलाके में रहने की बात कही जा रही है.

बेल्जियम के एक अधिकारी ने कहा कि सात आत्मघाती हमलावरों में से दो ब्रुसेल्स में रहने वाले फ्रांसीसी नागरिक थे और गिरफ्तार किये गये लोगों में ब्रुसेल्स में रहने वाला एक और फ्रांसीसी नागरिक शामिल है. नयी जानकारियों से फ्रांस में अंदरुनी रूप से पनपे आतंकवाद की आशंकाएं तेज हो गयी हैं. इस साल जनवरी में शार्ली हेब्दो पत्रिका और एक सुपरमार्केट पर हुए हमलों में शामिल सभी तीन बंदकूधारी फ्रांसीसी नागरिक थे. इस बार आतंकियों की तीन टीमों ने हमलों को अंजाम दिया और सात आत्मघाती हमलावरों ने खुद को उडा लिया.

इनमें से तीन ने स्टेडियम के पास, तीन ने कंसर्ट हॉल में और एक ने उससे थोडी दूर पर खुद को उडाया. इसी बीच फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने आज कहा कि वह हमलों के बाद घोषित आपात स्थिति को तीन महीने तक बनाए रखना चाहते हैं. ऐसा होने पर पेरिस में होने वाला संयुक्त राष्ट्र का आगामी जलवायु सम्मेलन इसके दायरे में आएगा. संसदीय सूत्रों ने यह जानकारी दी. एक सूत्र ने कहा, ‘उन्होंने (ओलोंद) हमसे कहा कि वह तीन महीने के लिए आपात स्थिति चाहते हैं.’ आपात स्थिति के 12 दिनों से ज्यादा विस्तार के लिए संसद की मंजूरी चाहिए. बारह दिनों का संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन 30 नवंबर से शुरु होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें