29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

म्यांमार के राष्ट्रपति ने लिया शांतिपूर्ण सत्ता परिवर्तन का संकल्प

यंगून : म्यांमार के सेना प्रमुख के बाद अब देश के राष्ट्रपति ने भी आंग सान सू ची पार्टी को राष्ट्रीय चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी है और सत्ता के सरल हस्तांतरण का वादा किया हैं म्यांमार में लगभग 50 साल तक सेना का प्रभुत्व रहा है. पहले शासन की बागडोर सीधे […]

यंगून : म्यांमार के सेना प्रमुख के बाद अब देश के राष्ट्रपति ने भी आंग सान सू ची पार्टी को राष्ट्रीय चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी है और सत्ता के सरल हस्तांतरण का वादा किया हैं म्यांमार में लगभग 50 साल तक सेना का प्रभुत्व रहा है. पहले शासन की बागडोर सीधे तौर पर जुंटा के हाथ में रही और फिर वर्ष 2011 से इसके सहयोगियों की अर्द्ध-असैन्य सरकार रही. लेकिन रविवार के चुनाव के बाद अब तक जितनी सीटों पर नतीजे घोषित हुए हैं, उनमें से 85 प्रतिशत से अधिक सीटों पर सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी को जीत हासिल हुई है. लंबे समय तक चले लोकतांत्रिक संघर्ष के बाद हासिल हुई इस भारी जीत में एनएलडी सत्ता का संतुलन साधने के करीब है.

फेसबुक पर कल जारी किये गये बयान में राष्ट्रपति थीन सीन ने कहा, ‘हम सू ची को जनता की सहमति जीतने के लिए मुबारक देना चाहेंगे.’ सीन की पार्टी ने हालिया सुधार शुरू किये हैं. बयान में कहा गया, ‘सरकार के रूप में, हम चुनावी नतीजों का सम्मान करेंगे और इन्हें मानेंगे और सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्वक होगा.’ एनएलडी को 256 सीटें हासिल हुई हैं. बहुमत हासिल करने में 70 से कुछ ही अधिक सीटें और चाहिए. लेकिन चूंकि आज अन्य सीटों पर आधिकारिक नतीजे घोषित होने हैं, ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि यह पार्टी इस आंकडे को छू लेगी.

सू ची ने कल ताकतवर सेना प्रमुख मिन आंग लियांग और थीन सीन के साथ राष्ट्रीय मैत्री वार्ताओं के लिए आह्वान किया था. साथ ही उन्होंने शांतिपूर्ण सत्तांतरण की जरुरत पर भी जोर दिया. दोनों व्यक्ति मिन आंग लियांग और थीन सीन केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा चुनावों के पूरे नतीजों की घोषणा किये जाने के बाद चर्चा करने पर राजी हो गये. सेना प्रमुख ने सू ची को ‘बहुमत हासिल करने के लिए’ फेसबुक पर बधाई भी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें