34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत- इंडोनेशिया ने दो सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये

जकार्ता: भारत और इंडोनेशिया ने आज अक्षय उर्जा और संस्कृति के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किए और आतंकवाद रोधी तथा रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढाने की संभावनाओं पर विचार…विमर्श किया. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने इंडोनेशियाई समकक्ष जुसुफ कल्ला से मुलाकात करने के बाद कहा कि द्विपक्षीय व्यापार बढाने और विस्तारित करने के […]

जकार्ता: भारत और इंडोनेशिया ने आज अक्षय उर्जा और संस्कृति के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किए और आतंकवाद रोधी तथा रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढाने की संभावनाओं पर विचार…विमर्श किया. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने इंडोनेशियाई समकक्ष जुसुफ कल्ला से मुलाकात करने के बाद कहा कि द्विपक्षीय व्यापार बढाने और विस्तारित करने के साथ ही दोनों देशों के बीच निजी क्षेत्र के माध्यम से निवेश को प्रोत्साहित करने पर भी चर्चा हुई.
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इसके लिए हम ठोस और समकालीन कानूनी रुपरेखा मुहैया कराने पर काम कर रहे हैं.’ अंसारी ने कहा, ‘‘हमने रक्षा और आतंकवादी निरोधक क्षेत्र में सहयोग के विस्तार की संभावनाओं पर भी चर्चा की।’ कल्ला के निमंत्रण पर यहां आए उपराष्ट्रपति ने कहा कि कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर दोनों देशों का साझा मत है जिसमें जलवायु परिवर्तन, समुद्री सुरक्षा और दक्षिण चीन सागर में समुद्र की स्वतंत्रता का मामला शामिल है.
एक समझौते का ब्यौरा देते हुए अंसारी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया ने नवीन और अक्षय उर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. उन्होंने कहा, ‘‘यह सहयोग महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत और इंडोनेशिया दोनों ने 2030 तक क्रमश: 35 फीसदी और 29 फीसदी कार्बन उत्सर्जन कम करने की प्रतिबद्धता जताई है.’ अंसारी ने कहा कि सांस्कृतिक क्षेत्र में भी सहयोग पर समझौता हुआ है. उन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में ‘शहाबत इंडिया — इंडोनेशिया में भारत उत्सव’ आयोजित करने में भारत का सहयोग करने के लिए इंडोनेशिया को धन्यवाद दिया. इंडोनेशिया आसियान का सबसे बडा सदस्य है और भारत को इसके समर्थन की जरुरत है क्योंकि एक्ट ईस्ट नीति के तहत हम आसियान के सदस्य देशों के साथ सहयोग बढाना चाहते हैं.
अंसारी नेे कहा, ‘‘अप्रैल 2015 में 60वें एशियन अफ्रीकन कन्फ्रेंस कॉमेमोरेशन आयोजित करने और पिछले हफ्ते इंडियन ओशियन रिम एसोसिएशन :आईओआरए: की अध्यक्षता ग्रहण करने के लिए हम इंडोनेशिया की सरकार को धन्यवाद देते हैं.’ आईओआरए अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें हिंद महासागर के तटीय देश शामिल हैं. संगठन में 20 देश हैं जिसमें भारत और इंडोनेशिया शामिल हैं तथा छह वार्ता सहयोगी भी हैं. अंसारी ने कहा कि भारत को विश्वास है कि राष्ट्रपति जोको विडोडो और उपराष्ट्रपति कल्ला के नेतृत्व में इंडोनेशिया हर क्षेत्र में प्रगति करेगा और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें