20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंडोनेशिया के जंगलों में आग लगने से छह लोगों की मौत

जकार्ता : इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में एक पहाड पर जंगलों में आग लगने से छह लोगों की मौत हो गयी जबकि कम से कम तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये हैं. स्थानीय तलाशी एवं बचाव एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि लावू माउंटेन पर रविवार को यह घटना हुई. करीब […]

जकार्ता : इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में एक पहाड पर जंगलों में आग लगने से छह लोगों की मौत हो गयी जबकि कम से कम तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये हैं. स्थानीय तलाशी एवं बचाव एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि लावू माउंटेन पर रविवार को यह घटना हुई. करीब एक दर्जन लोग इस आग की चपेट में आ गये थे जिसमें से छह की मौत हो गयी. यह पर्वत पूर्वी और मध्य जावा प्रांतों के बीच सीमा पर स्थित है. एक वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मृतकों में तीन महिलाएं हैं. इस बीच आग में फंसे 13 स्कूली छात्रों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

आग के धुएं के कारण मलेशिया ने स्कूलों को किया बंद

इंडोनेशिया के पर्वतीय इलाके के जंगलों और खेतों में लगी आग के धुएं के कारण मलेशिया ने राजधानी कुआलालंपुर और कई बडे प्रांतों में स्कूलों को बंद कर दिया है. मलेशियाई सरकार ने छात्रों से अपील की है कि वे सेहत की खातिर सावधानी बरतते हुए घरों के अंदर रहें. पिछले सप्ताह ही उसे उस हालात से थोडी राहत मिली थी. लेकिन उससे पहले हजारों लोगों को श्वांस संबंधी दिक्कत के बाद अस्पतालों का रुख करना पड़ा था.

उस वक्त स्थिति इतनी विकट हो गयी थी कि कई उड़ानों को रद्द करना पडा था. बढते दबाव के बीच इंडोनेशिया पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मदद लेने के लिए सहमत हो गया. कई सप्ताह के प्रयासों के बाद भी इंडोनेशिया आग पर पूरी तरह से काबू पाने में नाकाम रहा है. बीते शुक्रवार को इंडोनेशिया ने इस संकट से निपटने के लिए अब तक का सबसे बडा अभियान शुरू किया. इस अभियान में दर्जनों विमान और सैकडों सैनिक लगे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें