36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इटली की गुफा में मिला दुनिया के सबसे पुराने निएंडरथल मानव का डीएनए सैम्पल

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि इटली की गुफा में प्राप्त आंशिक रुप से संरक्षित जीवाश्म ‘अल्तामुरा मानव’ एक निएंडरथल है, जिनकी हड्डियां 128,000 साल पहले से 187,000 साल पहले तक की हैं. अल्तामुरा मानव का 1993 में दक्षिणी इटली में पता चला था. ये अवशेष चट्टानों में मिले थे […]

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि इटली की गुफा में प्राप्त आंशिक रुप से संरक्षित जीवाश्म ‘अल्तामुरा मानव’ एक निएंडरथल है, जिनकी हड्डियां 128,000 साल पहले से 187,000 साल पहले तक की हैं.
अल्तामुरा मानव का 1993 में दक्षिणी इटली में पता चला था. ये अवशेष चट्टानों में मिले थे जिसके बस सिर और कंधे के कुछ हिस्से नजर आए.
दरअसल पुरातत्ववेत्ताओं की यह सोच थी कि खोदकर अवशेष निकालने से उसे भारी क्षति पहुंचेगी और इस तरह वह अवशेष 20 सालों तक वहीं पडा रहा. शोधकर्ता अध्ययन के लिए बस उसका निरीक्षण कर काम चला लेते थे.
ये माना जाता था कि यह आदिम निएंडरथल का अवशेष है. एक ऐसे मानव का अवेशष, जो यूरोप में 200,000 साल पहले से लेकर 40,000 साल पहले तक मौजूद था.
नये अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने छह साल पहले अपना काम शुरु किया. टीम ने कंधे की हड्डियों का कुछ अंश निकाला और अध्ययन के लिए उसे प्रयोगशाला में लाया गया.
यूरेनियम थोरियम डेटिंग विश्लेषण के माध्यम से खुलासा हुआ कि यह कैलसाइट 172,000 साल पहले से लेकर 130,000 पहले बना था. जर्नल ऑफ ह्यूमन एवोल्यूशन में प्रकाशित अध्ययन में टीम ने यह भी बताया कि वे डीएनए सैम्पल निकालने में कामयाब रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें