27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेतन्‍याहू ने कहा, ”मेक इन इंडिया” अभियान के लिए इस्राइल का रुख सकारात्मक

तेल अवीव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहत्‍वकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्राइल की यात्रा पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि उनका देश इस कदम का लाभ लेने के लिए उत्सुक है. नेतन्याहू ने कहा कि इस्राइल भारत के साथ तकनीकों के हस्तांतरण […]

तेल अवीव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहत्‍वकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्राइल की यात्रा पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि उनका देश इस कदम का लाभ लेने के लिए उत्सुक है.

नेतन्याहू ने कहा कि इस्राइल भारत के साथ तकनीकों के हस्तांतरण एवं विकास के लिए तैयार है. इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, रक्षा, उद्योग समेत इस्राइल के विभिन्न उद्योग उत्पादन का काम भारत के भीतर भी कर सकते हैं और इस तरह से इस्राइल द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों एवं पद्धतियों की निर्माण लागत कम की जा सकती है.

इस्राइली नेता ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन के अवसरों को तलाशने के लिए इस्राइल के उद्योगों से एक प्रतिनिधिमंडल को भारत में भेजने की भी इच्छा जतायी. इस संदर्भ में सिंह ने एकसाथ मिलकर अफ्रीका एवं लातिन अमेरिका के किसी तीसरे देश के बाजारों में अवसर तलाशने का प्रस्ताव दिया.

उन क्षेत्रों में भारतीय उद्योग की मौजूदगी काफी मजबूत है. उन्होंने नयी सरकार द्वारा अपनायी गयी निवेश समर्थक नीतियों, विशेषकर ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का लाभ लेने के लिए पहले इस्राइली उद्योगों का कडा समर्थन किया था. इसमें रक्षा क्षेत्र के उद्योग भी शामिल थे.

सितंबर में शुरु हुआ ‘मेक इन इंडिया’ अभियान एक बडा राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसे निवेश को सुगम बनाने, नवोन्मेष को बढावा देने, कौशल विकास को बढाने और उत्कृष्ट उत्पादन अवसंरचना बनाने के लिए आधार तैयार किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें