35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिलेरी क्लिंटन सहित कई पूर्व अधिकारियों ने भारत में नये अमेरिकी राजदूत वर्मा की तारीफ के बांधे पुल

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन के पूर्व अधिकारियों ने कहा है कि भारत में अगले अमेरिकी राजदूत के रूप में रिचर्ड राहुल वर्मा का नामांकन भारत-अमेरिका संबंधों को नयी उंचाइयों पर ले जाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि नयी दिल्ली में अमेरिका के राजनयिक मिशन का नेतृत्व करने के लिए वे सर्वाधिक सक्षम और […]

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन के पूर्व अधिकारियों ने कहा है कि भारत में अगले अमेरिकी राजदूत के रूप में रिचर्ड राहुल वर्मा का नामांकन भारत-अमेरिका संबंधों को नयी उंचाइयों पर ले जाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि नयी दिल्ली में अमेरिका के राजनयिक मिशन का नेतृत्व करने के लिए वे सर्वाधिक सक्षम और योग्य उम्मीदवार हैं.
वर्मा के कूटनीतिक कौशल की प्रशंसा करने वालों में शुमार पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन सहित कई अधिकारियों का मानना है कि उनके पास अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति के प्रत्येक आयाम में अनुभवों का भंडार है.
समाचार एजेंसी पीटीआइ-भाषा के साथ विशेष साक्षात्कारों में ओबामा प्रशासन के इन पूर्व अधिकारियों ने कहा कि वर्मा के पास भारत-अमेरिका संबंधों का एक दृष्टिकोण है. कैपिटॅल हिल में रहते हुए वर्मा ने असैन्य परमाणु करार की कांग्रेस में राह बनाने के लिए बेहद खामोशी से अहम भूमिका निभाई थी. वर्मा ने प्रशासन में रहने के दौरान मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों की वकालत की थी और हाल में शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस में ‘‘इंडिया 2020’’ परियोजना शुरू की थी.
इन अधिकारियों ने कहा कि ओबामा ने वर्मा को पूरी तरह उनकी क्षमताओं तथा कूटनीतिक कौशल के आधार पर नामांकित किया है, न कि उन्हें किसी राजनीतिक या धन जुटाने की गतिविधियों के चलते पुरस्कृत किया है. उन्हांेने उम्मीद जताई कि सीनेट में पुष्टि प्रक्रिया के दौरान उनके नाम को आसानी से मंजूरी मिल जाएगी.
पूर्व उप रक्षामंत्री एश कार्टर ने कहा, ‘‘रिचर्ड राहुल वर्मा भारत में अगले राजदूत के रूप में राष्ट्रपति ओबामा के लिए एक प्रेरित विकल्प हैं. जिस तरह से राष्ट्रपति जानते हैं, उसी तरह से वह भी वर्मा को जानते हैं कि नियति में हम दोनों देशों का बड़ा साङोदार बनना लिखा है.’’
वहीं, अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के प्रवक्ता निक मेरिल ने कहा, ‘‘हिलेरी क्लिंटन इस बात से रोमांचित हैं कि वर्मा को भारत में हमारे नए राजदूत के रूप में नामांकित किया गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘रिचर्ड राहुल वर्मा हिलेरी क्लिंटन और समूचे विदेश विभाग के अत्यावश्यक सहकर्मी थे.’’ वर्मा मार्च 2011 तक अमेरिकी विदेश विभाग में विधायी मामलों को देखते थे.
मेरिल ने कहा कि वर्मा को विदेश नीति की गहरी समझ है, वह देशों की संस्कृति और इतिहास के प्रति अगाध सम्मान रखते हैं और जानते हैं कि चीजों को किस तरह अंजाम दिया जाता है.
वर्ष 2014 तक अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में काम करने वाले जेक सुलिवन ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि रिचर्ड राहुल वर्मा राष्ट्रपति की एक प्रेरित पसंद हैं.’’उन्होंने कहा, ‘‘भारत-अमेरिका संबंध को एक प्रबंधक की आवश्यकता है जो दिल्ली और वाशिंगटन दोनों को राह दिखा सके, और जो दोनों देशों में व्यापक जनता को प्रेरित कर सके. मुङो यकीन है कि आप पाएंगे कि रिचर्ड बिल्कुल उपयुक्त प्रबंधक हैं. साधारण तौर पर कहें तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं.’’ भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर व्यक्तिगत तौर पर ‘‘अत्यंत आशावान’’ पूर्वी एशिया और प्रशांत मामलों के पूर्व सहायक विदेश मंत्री कुर्त कैम्पबेल ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण समय है. उन्होंने कहा कि मनोनीत राजदूत ने अमेरिका सरकार में-कैपिटल हिल, व्हाइट हाउस और विदेश विभाग में कुछ महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें