32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी का अमेरिका दौरा : एक ओर स्‍वागत की तैयारी, दूसरी ओर अदालत का समन

न्यूयार्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ घंटों बाद अमेरिका पहुंचने वाले हैं. मोदी की मेहमाननवाजी के लिए अमेरिका बेकरारी का दम भर है, वहीं एक अमेरिकी अदालत ने मोदी के खिलाफ समन जारी कर दिया है. यह समन मोदी के अमेरिका पहुंचने से कुछ समय पहले ही जारी किया गया है. अमेरिका की एक संघीय […]

न्यूयार्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ घंटों बाद अमेरिका पहुंचने वाले हैं. मोदी की मेहमाननवाजी के लिए अमेरिका बेकरारी का दम भर है, वहीं एक अमेरिकी अदालत ने मोदी के खिलाफ समन जारी कर दिया है. यह समन मोदी के अमेरिका पहुंचने से कुछ समय पहले ही जारी किया गया है. अमेरिका की एक संघीय अदालत ने वर्ष 2002 में गुजरात में हुयी हिंसा में उनकी कथित भूमिका के संबंध में उनके खिलाफ समन जारी किए हैं. नरेंद्र मोदी उस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री थे. न्यूयॉर्क के गैर-लाभकारी मानवाधिकार संगठन ‘अमेरिकन जस्टिस सेंटर’ और हिंसा से प्रभावित हुए दो लोगों की ओर से दायर मुकदमे के आधार पर दक्षिणी जिले न्यूयार्क की यूएस फेडरल कोर्ट ने कल मोदी के खिलाफ समन जारी किए.

एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्टके तहत मोदी पर दर्ज है मुकदमा

मोदी के खिलाफ मुकदमा एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्ट और टॉर्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट के तहत दायर किए गए हैं. क्षतिपूर्ति और दंडात्मक कार्रवाई की मांग करने वाली 28 पन्नों की शिकायत में मोदी पर मानवता के खिलाफ अपराध करने, न्यायेतर हत्याएं करने, पीडितों (अधिकतर मुस्लिम) को प्रताडित करने और उन्हें मानसिक एवं शारीरिक आघात पहुंचाने के आरोप हैं.

एजेसी के निदेशक जॉन ब्रैडले ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ क्षति पहुंचाने का मामला दर्ज होना दुनियाभर के मानवाधिकार उल्लंघनकर्ताओं को एक स्पष्ट संदेश है. उन्होंने कहा, समय, स्थान और ताकत इंसाफ की राह में बाधा नहीं बन सकते. वर्ष 1789 में अपनाया गया एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्ट अमेरिका का ऐसा संघीय कानून है, जो संघीय अदालतों को अमेरिका के बाहर अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में किए कार्यों के खिलाफ अमेरिकी नागरिकों द्वारा दायर मामलों की सुनवाई का अधिकार देता है.

भारत को नहीं है समन की जानकारी

मुकदमे पर प्रतिक्रिया देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नयी दिल्ली में कहा कि सरकार मोदी के खिलाफ अमेरिकी अदालत के कथित समनों की जांच करेगी. प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया, हम इसकी जांच करेंगे. मैं इस बारे में नहीं जानता. मुझे इसके बारे में आप ही से पता चल रहा है. हम इसकी जांच करेंगे.

अमेरिका में मोदी के विरोध की भी है योजना

प्रधानमंत्री के रुप में पहली बार अमेरिका की यात्रा पर गए मोदी आज न्यू यॉर्क पहुंचेंगे. अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक अधिवेशन को संबोधित करेंगे. वह न्यूयॉर्क स्थित मेडिसन स्कवायर गार्डन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

इसके बाद वे 29 और 30 सितंबर को राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने के लिए वाशिंगटन जाएंगे. भारत-विरोधी गतिविधियों के लिए पहचाने जाने वाले समूहों ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ न्यू यॉर्क और वाशिंगटन दोनों स्थानों पर विरोध प्रदर्शनों की योजना बनाई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें