35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आर्थिक और सामाजिक बदलाव में एक साथ काम करेंगे भारत-ब्रिटेन

नयी दिल्‍ली: ब्रिटेन ने नयी सरकार के आर्थिक और सामाजिक बदलाव के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ उर्जा, बुनियादी ढांचा विकास और नदियों की सफाई जैसे क्षेत्र में ज्यादा सहयोग के पक्षधर हैं. ब्रिटेन की इस इच्छा को […]

नयी दिल्‍ली: ब्रिटेन ने नयी सरकार के आर्थिक और सामाजिक बदलाव के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ उर्जा, बुनियादी ढांचा विकास और नदियों की सफाई जैसे क्षेत्र में ज्यादा सहयोग के पक्षधर हैं. ब्रिटेन की इस इच्छा को उप-प्रधानमंत्री निक क्लेग ने मोदी के साथ मुलाकात के दौरान जाहिर की. उन्होंने उर्जा और विश्व व्यापार संगठन की वार्ता समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की. इस बैठक के दौरान क्लेग ने ब्रिटेन की भारत के साथ संबंध और मजबूत करने की इच्छा जाहिर की.

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया ‘प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नयी सरकार ने भारत के आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की प्रशंसा करते हुए उन्होंने ब्रिटेन की इस लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की.’ मोदी ने भारत-ब्रिटेन संबंध के प्रति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की व्यक्तिगत रूचि और प्रतिबद्धता की प्रशंसा की. उन्होंने शिक्षा, कौशल विकास, प्रदूषण रहित उर्जा, बुनियादी ढांचा विकास और नदियों की सफाई के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच ज्यादा सहयोग का आह्वान किया.

बयान में कहा गया कि ब्रिटेन ने गुजरात में स्वच्छ उर्जा और पर्यावरण संरक्षण संबंधी कार्य की प्रशंसा की. क्लेग के साथ ब्रिटेन के उर्जा एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री एड डेवी भी मौजूद थे.मोदी ने कहा कि यह उनकी सरकार के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है. इसके तहत भारत में 500 आदर्श ग्राम विकसित करने की योजना बनाई गई हैं जहां ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और अपशिष्ट जल शोधन की व्यवस्था होगी. सरकार देश के हिमालयी राज्यों को ‘आर्गनिक राज्यों’ के तौर पर विकसित करने की इच्छा रखती है. इसका पर्यावरण के मामले में फायदा मिलेगा.

मोदी ने इन प्रयासों में भागीदार के तौर पर ब्रिटेन को आमंत्रित किया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदा से विकासशील और अल्पविकसित देशों को स्वच्छ उर्जा प्रौद्योगिकी सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने को कहा. दोनों पक्षों ने विश्व व्यापार संगठन और जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा की. डब्ल्यूटीओ के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने समाज के सभी वगोंर् विशेष गरीब लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुये खाद्य सुरक्षा सहित, बाली में हुये सभी समझौतों पर एक साथ आगे बढने की आवश्यकता पर जोर दिया.

मोदी ने बाली में व्यापार सरलीकरण समझौते सहित विभिन्न मुद्दों पर बनी सहमति पर भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया और व्यापार सुधार उपायों को समर्थन देने की बात कही.मुलाकात के दौरान क्लेग ने कैमरान की तरफ से मोदी को ब्रिटेन आने का न्यौता दोहराया. प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी सुविधाजनक होगा वह जल्द ही ब्रिटेन की यात्रा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें