24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान: सरकार और प्रदर्शनकारियों में बातचीत से नहीं निकला कोई हल,राजनीतिक गतिरोध जारी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और सरकार के बीच रात भर चली बातचीत में कुछ खास प्रगति न हो पाने के कारण देश में राजनीतिक गतिरोध कायम है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान और धर्मगुरु ताहिरुल कादरी की अगुवाई में प्रदर्शनकारी पिछले साल हुए संसदीय […]

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और सरकार के बीच रात भर चली बातचीत में कुछ खास प्रगति न हो पाने के कारण देश में राजनीतिक गतिरोध कायम है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान और धर्मगुरु ताहिरुल कादरी की अगुवाई में प्रदर्शनकारी पिछले साल हुए संसदीय चुनावों में कथित धांधली का विरोध कर रहे हैं.

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्तीफा दें और देश में फिर से चुनाव कराए जाएं.खान और कादरी ने लाहौर में 14 अगस्त से अलग-अलग विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत की थी ताकि 15 महीने पुरानी सरकार को सत्ता से बाहर किया जा सके. दोनों नेताओं की अगुवाई में हजारों प्रदर्शनकारी पिछले शनिवार से ही राजधानी इस्लामाबाद में डेरा डाले हुए हैं.

राजनीतिक संकट की वजह से सरकार पसोपेश में है और पाकिस्तान की लोकतांत्रिक स्थिरता पर सवाल खडे हो गए हैं. प्रदर्शन समाप्त कराने के मकसद से सरकारी अधिकारियों ने कल इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. प्रदर्शनकारी नेताओं ने नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ‘पीएमएल-एन’ से वार्ता की पेशकश पहले ही ठुकरा दी थी.ताजा दौर की बातचीत ऐसे समय में हुई जब ‘पीटीआई’ के सांसदों ने नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे दिया है.

हालांकि, स्पीकर ने ‘पीटीआई’ के सांसदों का इस्तीफा कबूल नहीं किया है. नेशनल असेंबली में सरकार का बहुमत है. नेशनल असेंबली की कुल 342 सीटों में नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के 190 सांसद हैं. इमरान खान की ‘पीटीआई’ नेशनल असेंबली में तीसरी सबसे बडी पाटी है. ‘पीटीआई’ के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने संवाददाताओं को बताया कि अगले दौर की बातचीत दिन में होगी.

सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने कल कादरी के संगठन पाकिस्तान अवामी तहरीक ‘पीएटी’ की मांगों पर चर्चा के लिए उनके नेताओं से बात की थी पर पीएटी बातचीत से संतुष्ट नहीं हुई. शरीफ ने पूर्व राष्ट्रपति एवं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ‘पीपीपी’ के नेता आसिफ अली जरदारी को आज भोजन के लिए आमंत्रित किया है जिस दौरान वे देश में जारी राजनीतिक गतिरोध से जुडे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें