31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वेनेजुएला में ब्लैकआउट : अस्पतालों में बिजली नहीं, नवजातों की हो रही मौत, फोन बंद, लोगों का सगे संबंधियों से टूटा संपर्क

वेनेजुएला में जारी राजनीतिक संकट के बीच यहां के लोगों ने बिजली के बिना सोमवार को लगातार पांचवां दिन गुजारा. राजधानी काराकस समेत अधिकतर इलाकों में शाम होते ही पूरी तरह अंधेरा छा जाता है. काराकस के एक चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल में काम कर रही एक लैब टेक्नीशियन ने बताया कि वार्ड में बच्चों को मैनुअली […]

वेनेजुएला में जारी राजनीतिक संकट के बीच यहां के लोगों ने बिजली के बिना सोमवार को लगातार पांचवां दिन गुजारा. राजधानी काराकस समेत अधिकतर इलाकों में शाम होते ही पूरी तरह अंधेरा छा जाता है. काराकस के एक चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल में काम कर रही एक लैब टेक्नीशियन ने बताया कि वार्ड में बच्चों को मैनुअली सांस देकर जिंदा रखा जा रहा है. बिजली नहीं होने की वजह से इंटरमीडियट केयर में एडमिट दो बच्चों की मौत भी हो गयी.

नहीं हो पा रहा है अंतिम संस्कार

वेनेजुएला में रहनेवाले मारिया एराजो के बेटे की मौत गुरुवार को हुई थी जब पहली बार बिजली कटी थी. उसके बाद से अभी तक बेलो मॉन्टे में उनके बेटे का शव अंतिम संस्कार का इंतजार कर रहा है.

देश में सबकुछ बंद : ब्लैक आउट के कारण देश में स्कूल-कॉलेज, सभी सरकारी और गैर-सरकारी ऑफिस, इंडस्ट्री यहां तक की कुछ हॉस्पिटल भी पिछले पांच दिनों से बंद है.

महिला ने सुनायी व्यथा- हम केवल खाना चाहते हैं, क्योंकि हम भूखे हैं

यहां महंगाई अकल्पनीय स्तर पर पहुंच गयी है और अंधेरा होते ही हताश लोग लूटपाट करने को मजबूर हैं. लोगों का कहना है कि हम दुकानें नहीं लूटना चाहते हैं, हम किसी भी तरह की समस्या पैदा नहीं करना चाहते हैं. हम केवल खाना चाहते हैं क्योंकि हम भूखे हैं. एक स्थानीय निवासी माजोरी गुस्से में कहती हैं कि मेरा दो साल का बच्चा है. कल शाम को कुछ भी खाने को नहीं बचा था. उनके घर के पास की एक दुकान को लूटा गया और एक पड़ोसी ने उन्हें उबले हुए चावल खाने को दिये. माजोरी ने कहा, मैंने इसमें पानी डाला, थोड़ी सी चीनी डाली और अपने बेटे को खिलाया. लेकिन आज जब वह खाना मांगेगा तो मुझे नहीं पता कि मैं उसे क्या दूंगी. हम वयस्क हैं और पानी पीकर काम चला सकते हैं लेकिन बच्चे क्या करें?

लोगों के पास बोलिवर्स दुकानदार मांग रहे डॉलर

सुपरमार्केट में कैश रजिस्टर और कार्ड मशीन काम नहीं कर रही है. स्टाफ केवल अमेरिकी डॉलर्स में भुगतान ले रहे हैं. एक महिला ने कहा कि हम इस देश में डॉलर्स इस्तेमाल नहीं करते हैं, हम डॉलर में नहीं कमाते हैं, हम बोलिवर्स (वेनेजुएला की मुद्रा) में कमाते हैं.

फोन बंद, लोगों का सगे संबंधियों से संपर्क टूटा

इंटरनेट, मोबाइल फोन, बैंक, डेबिट/क्रेडिट कार्ड मशीन, इलेक्ट्रिक कुकर, एसी के बिना सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. लोग अपने संबंधियों को हाल भी नहीं पूछ पा रहे हैं.

वेनेजुएला से सभी राजनयिक कर्मियों को बुलायेगा अमेरिका

वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने कहा है कि वेनेजुएला में हालात खराब होने से काराकस स्थित अपने दूतावास से राजनयिक कर्मचारियों को वापस बुलाया जायेगा. अमेरिका के इस कदम से दोनों देशों के बीच रिश्ता बिगड़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें