1. home Hindi News
  2. video
  3. up board result know how the up board result came in 1969 amy

UP Board Result: जानें सन् 1969 में कैसे आया था यूपी बोर्ड का रिजल्ट

देश की आजादी के बाद जब यूपी बोर्ड का गठन हुआ, उसके बाद हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अखबार में आता था. रिजल्ट की सूचना एक समाचार के रूप में एक-दो दिन पहले अखबार में दे दी जाती थी. 1969 में हाईस्कूल कर चुके महेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि उस समय अखबार में रिजल्ट प्रकाशित होता था.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड के हाई स्कूल व इंटर के रिजल्ट का क्रेज जैसे आजादी के बाद सन 1969 में था, उसी प्रकार आज भी है. आज भी स्टूडेंट्स का दिल बोर्ड के रिजल्ट के समय तेजी से धड़कने लगता है. आजादी के बाद से लेकर आज तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट अलग-अलग प्रकार से निकला. यूपी बोर्ड के इस सफर पर इस वीडियो के माध्यम से डालते हैं नजर.

1969 में हाईस्कूल कर चुके महेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि उस समय अखबार में रिजल्ट प्रकाशित होता था. रिजल्ट की सूचना एक समाचार के रूप में एक-दो दिन पहले अखबार में दे दी जाती थी. रिजल्ट के कुछ दिन बाद मार्कशीट स्कूल से मिलती थी. उस समय की मार्कशीट हाथ से लिखी हुई होती थी. सभी विषयों के नंबर यूपी बोर्ड से प्राप्त अंक चार्ट के आधार पर मार्कशीट में भरे जाते थे. यूपी बोर्ड का रिजल्ट अखबार में प्रकाशित होने का दौर आजादी के बाद से लेकर के 90 दशक के अंत तक चला. इसके बाद रिजल्ट जारी होने का माध्यम ऑनलाइन हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें