1. home Hindi News
  2. video
  3. solar storm incoming 2021 earth may face solar storm by sunday to monday satellite and mobile communications can partially affected abk

धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा सौर तूफान, ग्रिड और मोबाइल नेटवर्क पर असर की संभावना, क्या कहता है NASA?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Solar Storm Incoming 2021: सूरज की किरणें हमें सिर्फ गर्मी ही नहीं देती, इसकी सतह से पैदा होने वाले शक्तिशाली सौर तूफान से धरती (Solar Storm To Earth) को नुकसान भी होता है. अब, सूरज की सतह पर उठा शक्तिशाली सौर तूफान करीब 16 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है. इस सौर तूफान के रविवार या सोमवार को धरती से टकराने का अंदेशा जताया गया है.

स्पेसवेदर डॉट कॉम वेबसाइट (Space Weather.Com) ने सौर तूफान को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसके मुताबिक सौर तूफान के चलते उत्तरी या दक्षिणी ध्रुवों पर रहने वालों के लिए सुंदर आकाशीय लाइटिंग का नजारा होगा. ध्रुवों के नजदीक आसमान में रात के समय दिखने वाली चमकीली रोशनी को ऑरोरा (Aurora) कहते हैं.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के मुताबिक सौर तूफान करीब 16 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से धरती की तरफ बढ़ रहा है. हो सकता है इसकी गति और बढ़े. सौर तूफान से सैटेलाइट के सिग्नलों में बाधा आ सकती है. इस सौर तूफान के रविवार से लेकर सोमवार तक धरती से टकराने की संभावना भी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें