31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दक्षिण कोरिया के अपदस्थ राष्ट्रपति के उत्तराधिकारी चुनने के लिए नौ मई को होगा चुनाव

सोल : दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद से हटायी गयीं पार्क गुन-हे का उत्तराधिकारी चुनने के लिए नौ मई को चुनाव कराया जायेगा. यह जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी है. संवैधानिक अदालत ने शुक्रवार को एक बड़े राजनीतिक घोटाले को लेकर पार्क को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद से अपदस्थ करने की घोषणा की. इस […]

सोल : दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद से हटायी गयीं पार्क गुन-हे का उत्तराधिकारी चुनने के लिए नौ मई को चुनाव कराया जायेगा. यह जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी है. संवैधानिक अदालत ने शुक्रवार को एक बड़े राजनीतिक घोटाले को लेकर पार्क को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद से अपदस्थ करने की घोषणा की. इस घोटाले में पार्क और उनके लंबे समय की विश्वासपात्र शामिल थी. कानून के मुताबिक, दक्षिण कोरिया को अदालत के फैसले के दो माह के भीतर पार्क का उत्तराधिकारी खोजने के लिए राष्ट्रीय चुनाव करवाना होगा. वर्ष 2012 में पार्क से राष्ट्रपति पद का चुनाव हार जाने वाले विपक्षी नेता मून जे-इन चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में देश के अगले पसंदीदा नेता के रुप में सामने आ रहे हैं. गृह मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि चुनाव के लिए नौ मई की तारीख निर्धारित की गयी है.

इससे पहले, दक्षिण कोरिया के अभियोजकों ने अपदस्थ राष्ट्रपति पार्क गुन-हे को भ्रष्टाचार घोटाले के संदर्भ में पूछताछ के लिए अगले सप्ताह पेश होने के लिए कहा है. इस घोटाले के कारण पार्क को उनके पद से नाटकीय ढंग से हटाया गया था. एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले शुक्रवार को संवैधानिक अदालत द्वारा अपदस्थ पार्क को अगले मंगलवार सोल में अभियोजकों के कार्यालय में पेश होना होगा.

21 मार्च को सुबह साढ़े नौ बजे पार्क को अदालत के सामने होना है पेश

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हमने बुधवार सुबह पार्क के वकील को आदेश भेज दिया है. सम्मन की तिथि 21 मार्च और समय सुबह साढ़े नौ बजे है. पार्क इस घोटाले में एक आरोपी हैं और देश की उच्चतम अदालत द्वारा उनके खिलाफ संसदीय अभियोग प्रस्ताव पर मुहर लगाये जाने से पहले तक वह अभियोजकों के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होने से इनकार करती रही हैं. शुक्रवार के अंतिम फैसले ने उन्हें सत्ता और शासकीय विशेषाधिकारों से पदच्युत कर दिया, जिनमें आपराधिक अभियोग से सुरक्षा शामिल थी. सप्ताहांत पर पार्क ने राष्ट्रपति भवन छोड़ दिया.

पार्क के वकील ने बुधवार को कहा कि वह जांच में ‘सहयोग’ करेंगी. वह दक्षिण कोरिया की ऐसी चौथी पूर्व नेता बनने जा रही हैं, जिनसे अभियोजकों ने भ्रष्टाचार घोटालों के मामलों में पूछताछ की. मौजूदा मामला भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग का है. इसके केंद्र में पार्क की करीबी चोई सून-सिल है, जिन पर सत्ता के दुरुपयोग और दबंगई के लिए मुकदमा चल रहा है.

चोई और सैमसंग चीफ समेत अन्य के साथ मिलकर घोटाला करने का है आरोप

चोई पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल करते हुए सैमसंग समेत स्थानीय कंपनियों को उन गैर-लाभकारी संस्थाओं को लगभग सात करोड़ डॉलर ‘दान’ में देने पर विवश किया, जिनका इस्तेमाल वह अपने निजी लाभ के लिए करती थीं. 65 वर्षीय पार्क पूर्व दिग्गज नेता पार्क चुंग-ही की बेटी हैं. उन्हें चोई की उस सहअपराधी के रूप में नामजद किया गया है, जिसने कंपनियों से पैसा उगाहने में मदद की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें