29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डोनल्ड ट्रंप का पहला चुनावी वादा पूरा, यूएस-मेक्सिको सीमा पर बनेगी दीवार

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने मेक्सिको और अमेरिका की सीमा पर अभेद्य दीवार बनाने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है. ट्रंप ने कहा उनकी सरकार फौरन इस योजना पर कार्य करना शुरू कर देगी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किए गए अपने वादों को अमली जामा पहनाते हुए […]

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने मेक्सिको और अमेरिका की सीमा पर अभेद्य दीवार बनाने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है. ट्रंप ने कहा उनकी सरकार फौरन इस योजना पर कार्य करना शुरू कर देगी.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किए गए अपने वादों को अमली जामा पहनाते हुए मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण और बिना वैध दस्तावेज के वहां रह रहे प्रवासियों के निर्वासन से संबंधित दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए. साथ ही उन्होंने कहा कि ‘एक देश बिना सीमाओं के कोई देश नहीं है.” गृह सुरक्षा विभाग में दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘ एक देश बिना सीमाओं के देश नहीं हो सकता। आज एक शुरुआत कर, अमेरिका अपनी सीमा पर नियंत्रण वापस हासिल करेगा. ” ट्रंप ने कहा, ‘‘ हम हमारी दक्षिण सीमा पर संकट का सामना कर रहे हैं. मध्य अमेरिका से बडी संख्या में गैरकानूनी प्रवासियों का आना मेक्सिको और अमेरिका दोनों को नुकसान पहुंचा रहा है और मुझे लगता है कि आज जो हम कदम उठाना शुरु करेंगे वे दोनों देशों की सुरक्षा में सुधार करेंगे, ये मेक्सिको के लिए बहुत, बहुत अच्छा होने वाला है. ”

उन्होंने कहा कि ये दो कार्यकारी आदेश हजारों लोगों की जिंदगी, लाखों नौकरियां और अरबों डॉलर बचाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ ये दो आदेश उन प्रवासी सुधार का हिस्सा हैं जिसका जिक्र हमने अभियान के दौरान किया था. मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि हम सीमा के दोनों ओर सुरक्षा और आर्थिक अवसरों में सुधार के लिए मेक्सिको में हमारे दोस्तों के साथ साझा तौर पर काम कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि वह मेक्सिको के लोगों के बडे प्रशंसक हैं और वह मेक्सिको में अपने समकक्ष से मिलने को लेकर उत्सुक हैं.

ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैं यह (मेक्सिको के अपने समकक्ष से मुलाकात) जल्द ही करुंगा. हम दोनों देशों के बीच विद्यमान बहुत से जरुरी मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे. इसमें ड्रग माफियाओं को रोकना, गैरकानूनी हथियार रखने और अमेरिका से मेक्सिको जा रहे धन को रोकने जैसे समन्वय शामिल है. ट्रंप ने कहा कि उनके कार्यकारी आदेश संघीय एजेंसी को तत्काल ही सीमा पर दीवार निर्माण का आदेश देंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ यह मेक्सिको को मध्य अमेरिका से गैरकानूनी तरीके से आने वाले प्रवासियों से बचाएगा और साथ ही मादक पदार्थों से संबंधित हिंसा पर भी रोक लगाने में मदद करेगा. ”

ट्रंप ने कहा, ‘‘ जैसा की मैंने हर बार देश से कहा है कि हम बुराई को बाहर निकालेंगे जैसे अपराधी और मादक पदाथोंर् से संबंधी समझौते और उनके गिरोह और गिरोह के सदस्य और ड्रग माफिया. अब वह दिन चले गए जब वे हमारे देश में रहते थे और कहर बरपाते थे.” ट्रंप के अन्य कार्यकारी आदेश में कहा कि वह सीमा पर पकडे जाने और रिहा करने की नीति को खत्म करते हैं. उन्होंने कहा कि दूसरे देशों को अपने अपराधियों को वापस लेने और जहां वह पनाह लेते हैं उन शहरों का खत्म करने की जरुरत है. साथ ही उन्होंने आईसीई (प्रवास और सीमा शुल्क प्रवर्तन) के अधिकारियों को उतने अधिकार देने की बात कही जिससे वे जनसुरक्षा को निशाना बनाने वाले तत्वों का निराकरण कर सके. इसमें सीमा पर गश्त लगाने के लिए अन्य 5000 अधिकारियों की नियुक्ति, आईसीई अधिकारियों की संख्या तीन गुना करने की बात भी शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें