35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप ने कहा, यरुशलम को इस्राइली राजधानी के रुप में देंगे मान्यता

वाशिंगटन : राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि वह सत्ता में आते हैं तो यरुशलम को इस्राइल की ‘‘वास्तविक” राजधानी के रुप में मान्यता देंगे. ट्रंप ने कल रात कहा, ‘‘मैंने कई मौकों पर कहा है कि ट्रंप के प्रशासन में, अमेरिका यरुशलम को इस्राइल की वास्तविक राजधानी के […]

वाशिंगटन : राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि वह सत्ता में आते हैं तो यरुशलम को इस्राइल की ‘‘वास्तविक” राजधानी के रुप में मान्यता देंगे. ट्रंप ने कल रात कहा, ‘‘मैंने कई मौकों पर कहा है कि ट्रंप के प्रशासन में, अमेरिका यरुशलम को इस्राइल की वास्तविक राजधानी के रुप में मान्यता देगा.” उन्होंने आरोप लगाया कि इस्राइल को यरुशलम से अलग करने की संयुक्त राष्ट्र की कोशिश यरुशलम के साथ इस्राइल के 3000 साल पुराने संबंध को नजरअंदाज करने का एक पक्षीय प्रयास है.

उन्होंने दावा किया, ‘‘यरुशलम यहूदी लोगों की चिरस्थायी राजधानी है और कांग्रेस के भारी बहुमत ने यरुशलम को इस रुप में मान्यता देने के लिए मतदान किया है.” ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा लिखी गई टिप्पणी में ओबामा प्रशासन का ‘यरुशलम’ के बाद ‘इस्राइल’ शब्द हटाने का फैसला इस्राइल के दुश्मनों के आगे आत्मसमर्पण था और यह उन्हीं शिमोन पेरेज की मृत्यु के बाद उनका अपमान था जिनका राष्ट्रपति सम्मान करने की कोशिश कर रहे थे.
उन्होंने कहा, ‘‘ट्रंप के प्रशासन में, इस्राइल को अमेरिका के रुप में एक सच्चा, वफादार और स्थायी मित्र मिलेगा.” अमेरिका की आधिकारिक नीति इस्राइल और फलस्तीन का विवाद हल हो जाने तक यरुशलम को इस्राइल की राजधानी घोषित करने से बचती है.
पिछले माह, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब यरुशलम गए थे, तो व्हाइट हाउस ने इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेज के यरुशलम में आयोजित अंतिम संस्कार पर अपनी टिप्पणी भेजी थी. इसमें कहा गया था कि संवदेनाएं यरुशलम, इस्राइल में व्यक्त की गईं. लेकिन बाद में पिछले ईमेल सुधार कर भेजा गया। तब इसमें से ‘इस्राइल’ शब्द हटा लिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें