36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बलूचों ने पाकिस्तान में फिर किया प्रदर्शन, लगाए आजादी के नारे

क्वेटा : बलूचिस्तान के लोगों ने पाकिस्तान के क्वेटा के पास प्रदर्शन करके चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का विरोध किया. प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी की और आजादी की मांग की. उन्होंने चीन की दखलन्दाजी का विरोध भी किया. प्रदर्शन के दौरान लोगों ने नवाज शरीफ पुतले और पोस्टर भी जलाए. आपको बता दें कि इससे […]

क्वेटा : बलूचिस्तान के लोगों ने पाकिस्तान के क्वेटा के पास प्रदर्शन करके चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का विरोध किया. प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी की और आजादी की मांग की.

उन्होंने चीन की दखलन्दाजी का विरोध भी किया. प्रदर्शन के दौरान लोगों ने नवाज शरीफ पुतले और पोस्टर भी जलाए. आपको बता दें कि इससे पहले भी बलूच लोगों ने पाकिस्तान में नवाज सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था.


लगातार हो रहाहैप्रदर्शन
बलूच नेता दुनियाभर में प्रदर्शन करके अपनी मांग उठा चुके हैं. बलूच नेताओं का प्रदर्शन लंदन, ऑस्ट्रेलिया, साउथ कोरिया, जर्मनी, न्यूयॉर्क में देखा जा चुका है. ये अपने प्रदर्शन के दौरान आजादी की मांग उठा चुके हैं. बलूच नेता ब्राहमदाग बुगती ने कहा था कि बलूचिस्तान में पाक ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन कर रहा है जिससे लोग त्रस्त हैं. बलूचिस्तान की एक अन्य सामाजिक कार्यकर्ता नायला कादरी ने वहां के हालात का जिक्र करते हुए कहा था कि पाकिस्तान बलूचिस्तान में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल कर रहा है. बच्चों और लोगों को अगवा करवाकर उनके साथ अत्याचार कर रहा है. एक अन्य नेता करीमा बलोच ने भी पाकिस्तान विरोधी स्वर में कहा था कि मोदीजी, आपको बलूचिस्तान की महिलाएं बहुत मानतीं हैं. हम खुद अपनी लड़ाई लड़ेंगे, बस आप हमारी आवाज बनकर हमें मजबूती प्रदान करें.

पीओके में भी पाक विरोधी स्वर
गत 6 अक्टूबर को पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मौजूद आतंकी कैम्पों के खिलाफ यहां के लोग खुलकर सामने आए और सड़क पर उतरकर करीब 7 जगह प्रदर्शन किया. मुजफ्फराबाद, चिनारी, मीरपुर, दायमर, गिलगित, नीलम और कोटली में प्रदर्शन के दौरान लोगों ने पाकिस्तान विरोधी स्वर बुलंद किया और कहा कि आतंकी ट्रेनिंग कैम्पों से जिंदगी नरक बन गई है.


बलूचिस्तान और पीओके के लोगों का शुक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से दिए गए अपने भाषण में बलूचिस्तान और पीओके का उल्लेख किया था जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पीएम मोदी ने कहा था कि पिछले कुछ दिनों में बलूचिस्तान, गिलगित, पाक के कब्जे वाले हिस्से के लोगों ने मुझे धन्यवाद दिया है और मेरा आभार व्यक्त किया है इतना ही नहीं वहां के लोगों ने मेरे प्रति सद्भावना प्रकट की है. उन्होंने कहा था कि वे दूर-दूर बैठे लोग हैं. जिस धरती को मैंने अपनी आंखों से देखा नहीं, जहां के लोगों से कभी मुलाकात नहीं हुई, वे प्रधानमंत्री का आदर करते हैं तो ये मेरे सवा सौ करोड़ देशवासियों का सम्मान है. मैं गिलगित, बलूचिस्तान और पाक के कब्जे वाले कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्हें मुझपर भरोसा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें