29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों को किम जोंग ने ठहराया सही

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया में 1980 के बाद से सत्तारुढ पार्टी की पहली कांग्रेस का आज दूसरा दिन है. इससे पहले नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग के पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी करने के ताजा संकेतों के बीच अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को सही ठहराया. पश्चिमी जगत की परिधान शैली का सूट और टाई […]

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया में 1980 के बाद से सत्तारुढ पार्टी की पहली कांग्रेस का आज दूसरा दिन है. इससे पहले नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग के पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी करने के ताजा संकेतों के बीच अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को सही ठहराया. पश्चिमी जगत की परिधान शैली का सूट और टाई पहने 33 वर्षीय किम ने कांग्रेस के कल उद्घाटन के अवसर पर छह जनवरी को किये गये परमाणु परीक्षण को ‘शानदार और रोमांचक बताकर’ इसकी प्रशंसा की. प्योंगयांग का दावा है कि यह शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण था.

उन्होंने कहा कि परीक्षण और लंबी दूरी के रॉकेट के प्रक्षेपण ने ‘प्रतिबंध लगाने के लिए विरोधी बलों के शातिर दांव पेचों को नष्ट कर दिया और दुनिया को बहादुर कोरिया का अदम्य उत्साह, साहस एवं उसकी अपार ताकत दिखा दी.’ उत्तर कोरिया ने अब तक चार परमाणु परीक्षण किए हैं जिनमें से दो परीक्षण 2011 के अंत में किम के सत्ता में आने के बाद किये गये. अमेरिका की ओर से प्रतिबंध कडे किये जाने के विरोध में उत्तर कोरिया द्वारा पांचवें परीक्षण की तैयारी किये जाने की अटकलों को हाल में पुंगये री परमाणु परीक्षण स्थल की उपग्रह से ली गई तस्वीरों से और हवा मिली है.

जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी में अमेरिका-कोरिया संस्थान के विशेषज्ञों ने कहा कि परिसर के परीक्षण कमान केंद्र में वाहनों की मौजूदगी ‘निकटतम भविष्य में’ परीक्षण की संभावना की ओर संकेत करती है. उन्होंने कहा, ‘हालांकि ऐतिहासिक रिकॉर्ड पूरे नहीं हैं लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ये वाहन किसी परीक्षण की तैयारी के समय ही दिखाई देते हैं. इसके अलावा ये अमूमन दिखाई नहीं देते.’ वाशिंगटन ने किम के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया से अपील की है कि वह परमाणु हथियार संबंधी अपनी महत्वकांक्षाओं को छोड दे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें